किसी बच्चे को किसी प्रियजन की मृत्यु के दुःख से उबरने में सहायता करना

Spread the love

एक बच्चे में दुःख अलग-अलग रूप में दिख सकता है

सभी उम्र के बच्चे अपने किसी प्रियजन को खोने के बाद दुःख, उदासी और निराशा से गुज़रते हैं, खासकर जब वह व्यक्ति माता-पिता हो। भले ही शोक की प्रक्रिया वयस्कों से अलग दिख सकती है, लेकिन इसके संकेतों के बारे में पता होना और बच्चे को इस दौरान सहारा देना महत्वपूर्ण है।

जब कोई बच्चा किसी प्रियजन की मृत्यु पर शोक मनाता है, तो यह स्वाभाविक और अपेक्षित है। शोक किसी नुकसान के प्रति एक सामान्य प्रतिक्रिया है, और इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, दबाया नहीं जाना चाहिए। एक बच्चे का भविष्य का मानसिक स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर करता है कि वह सामान्य शोक के सभी पहलुओं का अनुभव करता है। जबकि यहाँ अधिकांश जानकारी बच्चे की मृत्यु के माता-पिता पर केंद्रित है, यह बच्चे के जीवन में किसी भी प्रियजन पर भी लागू हो सकती है।

शोक में समय के साथ कई अलग-अलग भावनाएँ शामिल होती हैं, जो सभी व्यक्ति को नुकसान से उबरने में मदद करती हैं। बच्चे वयस्कों से अलग तरह से शोक मनाते हैं, और हर बच्चा अलग तरह से शोक मनाता है। विकास और वृद्धि के प्रत्येक चरण में नुकसान के नए पहलू सामने आ सकते हैं और बच्चा बार-बार शोक मना सकता है। यह उन बच्चों के लिए भी सच है जो व्यक्ति की मृत्यु के समय शिशु थे।

एक बच्चा किस तरह से शोक मनाता है, यह उसकी उम्र, विकास, मरने वाले व्यक्ति के साथ उसके रिश्ते, अपने प्रियजन की मृत्यु के बाद बच्चे की देखभाल कैसे की जाती है (खासकर अगर मरने वाला व्यक्ति माता-पिता है), बच्चे ने परिवार के साथ कैसे संवाद किया और माता-पिता या देखभाल करने वाले बच्चे के साथ कैसे संवाद करते हैं और खुद शोक मनाते हैं, इन सब बातों से प्रभावित होगा। अन्य परिवर्तन, चुनौतियाँ और नुकसान भी इस बात को प्रभावित कर सकते हैं कि बच्चा किस तरह से शोक मनाएगा।

बच्चे अक्सर थोड़े समय के लिए दुखी महसूस करते हैं या अन्य भावनाएँ दिखाते हैं, फिर अपनी सामान्य गतिविधियों में वापस चले जाते हैं या दोस्तों के साथ खेलने चले जाते हैं। वयस्क गलती से सोच सकते हैं कि बच्चा पहले ही इससे उबर चुका है, या यह कि बच्चा नुकसान को पूरी तरह से नहीं समझता है। कुछ बच्चे थोड़े समय के लिए शोक मनाते हैं; शोक करने और रोज़मर्रा की चीज़ों में दिलचस्पी लेने के बीच आगे-पीछे होते रहते हैं। यह मृत्यु के बाद सालों तक चल सकता है। दूसरों को लंबे समय तक शोक हो सकता है, और कुछ में तो यह लक्षण भी नहीं दिखते कि वे शोक मना रहे हैं।

अगर किसी प्रियजन को कैंसर से लंबी और मुश्किल लड़ाई लड़नी पड़ी, तो हो सकता है कि वास्तविक मृत्यु से पहले ही शोक शुरू हो गया हो। हो सकता है कि बच्चा अपने दुख को संभालते हुए एक शांत दिनचर्या में ढलने में सक्षम हो। लेकिन देखभाल करने वालों को बच्चे के साथ लगातार संपर्क बनाए रखना चाहिए – उसकी चिंताओं को सुनें और पता करें कि क्या बच्चे के मन में कोई सवाल है। यह कई बार मुश्किल हो सकता है, क्योंकि बच्चे अक्सर ऐसे तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं जिससे वे बेपरवाह, कठोर या उदासीन लग सकते हैं। यह याद रखना मददगार होता है कि बच्चे नुकसान का दर्द महसूस करते हैं, लेकिन वे इसे वयस्कों की तरह व्यक्त नहीं कर पाते हैं। माता-पिता को खोने के दर्द को स्वीकार करने में लंबा समय लग सकता है। कभी-कभी भावनात्मक लक्षण अधिक गंभीर हो सकते हैं और बच्चे या परिवार के जीवन में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

जब बच्चे किसी प्रियजन को खो देते हैं, तो उनके पास नुकसान से निपटने के लिए आवश्यक कौशल नहीं हो सकते हैं। जीवित माता-पिता या देखभाल करने वाले अपने बच्चों के दुःख के अलावा अपनी भावनाओं से भी अभिभूत हो सकते हैं। लेकिन बच्चों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे शोक मनाते समय पर्याप्त रूप से समर्थित महसूस करें ताकि चिंता या अवसाद जैसी मनोवैज्ञानिक बीमारियों से बचा जा सके जो लंबे समय तक चल सकती हैं।

जब माता-पिता को कोई जानलेवा बीमारी होती है, तो वे अक्सर चिंता करते हैं कि उनकी मृत्यु से उनके बच्चों की जीवन का आनंद लेने की क्षमता नष्ट हो जाएगी। हालाँकि, बच्चे अपने प्रियजन की मृत्यु के बाद सामान्य जीवन जी सकते हैं और जीते भी हैं। मदद से, एमअधिकांश बच्चे पुनः खुश हो सकेंगे और अपने जीवन का आनंद ले सकेंगे।

जो चीजें बच्चे को समायोजित होने में मदद कर सकती हैं उनमें शामिल हैं:

  • यह सुनिश्चित करना कि बच्चे को पता हो कि उनके किसी भी कार्य के कारण उसके प्रियजन की मृत्यु नहीं हुई।
  • बच्चे की ज़रूरतों पर ज़्यादा ध्यान देना, ख़ास तौर पर भावनात्मक ज़रूरतों पर। अगर मरने वाला प्रियजन माता-पिता है, तो बच्चों को भरोसा दिलाएँ कि उन्हें प्यार और देखभाल मिलती रहेगी।
  • किसी प्रियजन की मृत्यु के बाद बच्चे के साथ संवाद का एक खुला चैनल बनाए रखें। उनकी उम्र के हिसाब से किसी भी सवाल का यथासंभव ईमानदारी से जवाब दें।
  • बच्चे को यह बताना कि कौन उनकी रोज़मर्रा की देखभाल करेगा। साथ ही उन्हें यह भी बताना कि उनके द्वारा अपने माता-पिता के साथ मनाए गए विशेष अवसरों पर कौन शामिल होगा। उदाहरण के लिए, बेटी को यह बताना कि कौन उसे डैडी-डॉटर डांस में ले जाएगा।
  • बच्चों को याद दिलाएं कि उनकी भावनाएं सामान्य हैं और दिन-प्रतिदिन बदल सकती हैं, तथा बच्चों को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • बच्चे के साथ अपने प्रियजन के जीवन और मृत्यु के बारे में बात करना और जानकारी साझा करना जारी रखें। “तुम्हारी माँ/पिता/चाची/बहन की मृत्यु के बाद से तुम कैसे हो?” जैसे खुले सवाल पूछना बच्चे के साथ गहन बातचीत को आमंत्रित कर सकता है।
  • उन्हें आश्वासन देना और उनकी भावनाओं से निपटने तथा अपने प्रियजन के बिना जीवन जीने के लिए समायोजित होने के तरीके सीखने में उनकी मदद करना।
  • देखभालकर्ता के रूप में, स्वयं भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने का प्रयास करें – यदि आपको सहायता की आवश्यकता हो, तो प्राप्त करें।
  • यह सुनिश्चित करना कि बच्चे की आवश्यकताएं पूरी हों और वे यथासंभव अपनी दिनचर्या पर कायम रहें।
  • अपने क्षेत्र में बच्चों के लिए सहायता समूहों के बारे में पता लगाएँ। ऐसे अन्य बच्चों से बात करें जो इसी स्थिति से गुज़रे हैं, इससे उन्हें बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिल सकती है।
  • बच्चों को यह विकल्प दें कि वे चाहें तो स्मारक सेवा या किसी परंपरा में भाग ले सकते हैं। बच्चों को उम्र के हिसाब से समझाएँ कि स्मारक सेवाओं या परंपराओं से उन्हें क्या उम्मीद करनी चाहिए और उन्हें सवाल पूछने का मौका दें।
  • बच्चों को स्वस्थ तरीके से निपटने के तरीकों की पहचान करने में मदद करना, जैसे व्यक्तिगत और समूह चिकित्सा, कला, संगीत, खेल, लेखन, स्क्रैपबुकिंग या स्मृतियों को इकट्ठा करने के लिए मेमोरी बॉक्स, या कोई नया शौक अपनाना।
  • यह समझना कि वयस्कों की तरह ही, एक बच्चा न केवल अपने प्रियजन की मृत्यु पर दुःखी होगा, बल्कि अन्य नुकसानों पर भी दुःखी होगा, जैसे जीवित माता-पिता की अनुपस्थिति, संभवतः घर का छिन जाना/स्थानांतरित होने की आवश्यकता, तथा मित्रों और स्कूल के सहयोग से वंचित होना, दिनचर्या में परिवर्तन, आदि।
  • बच्चों को अपने प्रियजन के जन्मदिन, मातृ दिवस या पितृ दिवस जैसे विशेष दिनों को इस तरह मनाने में मदद करें जिससे उन्हें उस दिन की किसी भी दुखद भावना या याद से निपटने में मदद मिल सके।

जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है, उसके माता-पिता के साथ क्या हुआ – और उनके साथ क्या हुआ – इस बारे में उसकी समझ बदल सकती है और गहरी हो सकती है। उनके पास और सवाल हो सकते हैं, या वे ऐसे सवाल पूछ सकते हैं जिनका जवाब आपने पहले दिया है। ईमानदारी से सवालों के जवाब देते रहें, और यह पता लगाने के लिए जाँच करें कि बच्चा कितना समझता है। उन्हें अपने छोटे वर्षों की गलतफहमियों को ठीक करने और अपनी समझ के नए स्तर पर इस अतिरिक्त जानकारी को एकीकृत करने के लिए आपसे अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है। बड़े होने पर ऐसा संभवतः कई बार होगा।

छोटे बच्चों में दुःख

जब माता-पिता की मृत्यु हो जाती है, तो छोटे बच्चों पर अलग तरह से असर पड़ता है। एक छोटा बच्चा इस बात से परेशान हो सकता है कि माता-पिता दिन-ब-दिन घर नहीं आ रहे हैं। वे बार-बार एक ही सवाल पूछ सकते हैं, जैसे, “वह कहाँ गया?” बच्चे को ऐसी चीज़ें दें जो माता-पिता की मृत्यु के बाद महत्वपूर्ण लगती हैं, जैसे कि विशेष सामान या उपहार जो उन्होंने बच्चे के लिए छोड़े हों। कुछ बच्चों को माता-पिता के कपड़े या अन्य सामान रखना सुकून देता है, खासकर मृत्यु के बाद के पहले साल के दौरान।

छोटे बच्चे और प्रीस्कूलर सोच सकते हैं कि उन्होंने कुछ ऐसा किया है जिससे उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई। उनका व्यवहार पहले की तरह ही हो सकता है, जैसे शौचालय का उपयोग न कर पाना या रात भर सो न पाना। सोने में परेशानी के लिए तैयार रहें, और छोटे बच्चे चिपचिपे हो सकते हैं और अकेले सोना नहीं चाहते। यह आमतौर पर कुछ महीनों के दौरान ठीक हो जाता है। यदि उपलब्ध हो, तो बच्चे को अन्य बच्चों के साथ शोक समूहों में जाने में मदद मिल सकती है।

ज़्यादातर बच्चे खुशी के पलों में अपने माता-पिता की तस्वीरें देखना और उनके बारे में कहानियाँ सुनना पसंद करते हैं। दिनचर्या महत्वपूर्ण है, इसलिए कोशिश करें और जल्दी से जल्दी उसमें वापस आ जाएँ। जब सभी समारोह समाप्त हो जाएँ तो बच्चे को स्कूल और उसकी सामान्य गतिविधियों में वापस जाने में मदद करें।

किशोरावस्था में दुःख

किशोर अभी भी सीख रहे हैं कि अपनी भावनाओं और विचारों को कैसे पहचानें और व्यक्त करें। वे अपने दोस्तों के साथ समय बिताने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। अपने किशोर को समर्थन और मार्गदर्शन देने के लिए संचार की लाइनें खुली रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अपने नुकसान और दुःख की प्रतिक्रियाओं से निपटना सीखते हैं।

किसी प्रियजन की मृत्यु के बाद, कुछ किशोर रोते हैं या बहुत गुस्सा करते हैं, जबकि अन्य अकेले समय बिताना चाहते हैं। कुछ को दोस्तों के साथ रहने और बात करने की ज़रूरत होती है। कुछ किशोर अधिक ज़िम्मेदारी ले सकते हैं, खासकर अगर उनके साथ रहने वाले किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई हो। किशोरों को अपने प्रियजन की तस्वीरें, कपड़े और/या अन्य सामान रखना भी सुकून देता है।

यदि मरने वाला प्रियजन माता-पिता था, तो किशोरों को माता-पिता के साथ बहस, अवज्ञा और अन्य मुद्दों पर पछतावा हो सकता है। किशोरों द्वारा माता-पिता से कही गई या न कही गई बातों के लिए अपराधबोध हो सकता है। कभी-कभी किशोरों के लिए माता-पिता को एक पत्र लिखना मददगार होता है, जिसमें वे सभी बातें कहते हैं जो उन्होंने पहले नहीं कही थीं, साथ ही वे सभी बातें जो वे चाहते हैं कि वे अब कह सकें। किशोरों को अपने दोस्तों द्वारा दूर किए जाने के डर से किसी प्रियजन की मृत्यु के बारे में बात करने में भी परेशानी हो सकती है। कई किशोरों के लिए, किसी ऐसे वयस्क से बात करना मददगार होता है जो उन्हें जज किए बिना सुन सकता है। ऐसे सहायता समूह और वेबसाइट भी हैं जो सिर्फ़ किशोरों के लिए हैं। ये भावनाओं के लिए सुरक्षित आउटलेट और समर्थन और प्रोत्साहन के अच्छे स्रोत हो सकते हैं।

बच्चों में अवसाद और जटिल दुःख वयस्कों से अलग दिख सकते हैं। व्यवहार में बदलाव देखें, जैसे ग्रेड में अचानक बदलाव, पीछे हटना या दोस्तों को खोना। कुछ बच्चे अवसादग्रस्त होने की तुलना में ज़्यादा गुस्सैल और चिड़चिड़े लग सकते हैं।

जटिल शोक सामान्य शोक प्रक्रिया से अलग है। यह इस बात से चिह्नित होता है कि यह कितने समय तक रहता है, यह बच्चे के जीवन में कितना हस्तक्षेप करता है, या यह कितना गंभीर है। कभी-कभी, एक बच्चा शोक की प्रक्रिया में फंस जाता है। इस तरह की शोक प्रतिक्रियाएँ या शोक प्रक्रियाएँ न केवल असामान्य हैं, बल्कि अस्वस्थ भी हैं। यदि यह गंभीर है और लंबे समय तक बनी रहती है, तो बच्चे को शोक प्रक्रिया से बाहर निकलने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है।

ये समस्याएँ माता-पिता की मृत्यु के महीनों या सालों बाद भी सामने आ सकती हैं। अगर किसी बच्चे को परेशानी हो रही है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि माता-पिता को खोने पर होने वाले सामान्य दुःख की प्रतिक्रिया से कहीं ज़्यादा गंभीर समस्या है। अगर बच्चे को अतिरिक्त मदद की ज़रूरत है:

  • हर समय गुस्सा, दुखी या परेशान महसूस करना या उसके बारे में बात करना
  • सांत्वना नहीं मिल सकती
  • सामान्य से अधिक बुरे सपने आते हैं
  • आत्महत्या या खुद को चोट पहुंचाने के बारे में सोचना स्वीकार करता है
  • एक मूड से दूसरे मूड में तेजी से बदलाव
  • ग्रेड में गिरावट आ रही है
  • खुद को अलग कर लेता है या अलग-थलग कर लेता है
  • सामान्य से बहुत अलग कार्य
  • भूख में परिवर्तन होता है
  • कम ऊर्जा है
  • गतिविधियों में कम रुचि दिखाता है
  • ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है
  • बहुत रोता है
  • सोने में परेशानी होती है
  • अधिकतर समय दिवास्वप्न देखता है या विचलित रहता है

जब बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो उसे ज़्यादा सहायता देना मददगार हो सकता है। लेकिन अगर इन समस्याओं से निपटने के सामान्य तरीके काम नहीं कर रहे हैं, या अगर समस्या कुछ हफ़्तों से ज़्यादा समय तक बनी रहती है, तो बच्चे को अतिरिक्त मदद की ज़रूरत हो सकती है। (ज़्यादा गंभीर समस्याओं के लिए, जैसे कि अगर बच्चा खुद को चोट पहुँचाने के बारे में सोच रहा है, तो तुरंत मदद की ज़रूरत होती है।)

बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ, स्कूल काउंसलर, या उस अस्पताल के सामाजिक कार्यकर्ता या परामर्श कर्मचारियों से बात करना मददगार हो सकता है जहाँ माता-पिता का इलाज हुआ था। ये विशेषज्ञ जानते हैं कि बच्चे इस तरह के नुकसान पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, और वे समस्या से निपटने के तरीके सुझा सकते हैं। वे बच्चे का मूल्यांकन कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई भी आवश्यक सहायता दी जाए। वे किताबें, वीडियो और/या बच्चों के सहायता समूहों का सुझाव भी दे सकते हैं जो मदद कर सकते हैं। शायद ही कभी, किसी बच्चे को दवा या परामर्श के लिए मनोचिकित्सक से मिलने की आवश्यकता हो

Source link

Leave a Comment