एचआईवी और स्तनपान | स्तनपान संबंधी विशेष परिस्थितियाँ

Spread the love

स्तन दूध के माध्यम से संक्रमण का खतरा

गर्भावस्था के दौरान और बाद में एचआईवी वायरस का पता न चल पाने की स्थिति में एआरटी पर रहने वाली माताओं के लिए, स्तनपान के माध्यम से संक्रमण का जोखिम 1% से कम है, लेकिन शून्य नहीं है।

सिफारिशों

एचआईवी से पीड़ित माताएँ जिनके पास स्तनपान के बारे में प्रश्न हैं या जो स्तनपान कराना चाहती हैं, उन्हें शिशु आहार विकल्पों पर रोगी-केंद्रित, साक्ष्य-आधारित परामर्श की आवश्यकता है ताकि साझा निर्णय लेने की अनुमति मिल सके। परामर्श से माताओं और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को शिशु आहार निर्णय लेने के लिए एक साथ काम करने की अनुमति मिलनी चाहिए। गर्भवती होने से पहले या गर्भावस्था के दौरान जितनी जल्दी हो सके परामर्श शुरू करें। शिशु आहार पर परामर्श पूरी गर्भावस्था के दौरान और फिर प्रसव के बाद भी जारी रहना चाहिए।

स्तन दूध के माध्यम से संचरण को कम करना

स्तन दूध के माध्यम से एचआईवी संक्रमण के जोखिम को निम्नलिखित तरीकों से कम किया जा सकता है:

  • स्तनपान की जगह दूध बैंक से उचित रूप से तैयार किए गए फार्मूले या पाश्चुरीकृत डोनर मानव दूध का उपयोग करना। इससे जन्म के बाद शिशु में एचआईवी संक्रमण का खतरा समाप्त हो जाता है।
  • गर्भावस्था, प्रसव और जन्म के बाद एआरटी के माध्यम से वायरल दमन को प्राप्त करना और बनाए रखना। इससे स्तनपान के माध्यम से संक्रमण का जोखिम 1% से कम हो जाता है, लेकिन शून्य नहीं।

यदि माताएँ स्तनपान कराने का विकल्प चुनती हैं, तो प्रदाताओं को निर्देशित रूप से एआरटी लेने और एक अनिर्धारित एचआईवी वायरल लोड को बनाए रखने के महत्व पर जोर देना चाहिए। प्रदाताओं को जन्म के बाद निर्देशित रूप से एआरटी लेने की चुनौतियों का भी समाधान करना चाहिए।

अनुवर्ती देखभाल

एचआईवी से पीड़ित माताएँ जो स्तनपान कराना चाहती हैं, उन्हें नज़दीकी अनुवर्ती देखभाल मिलनी चाहिए और अपने शिशुओं में एचआईवी संक्रमण के जोखिम को कम करने में सहायता मिलनी चाहिए। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एचआईवी से पीड़ित माताओं के बारे में प्रश्नों के लिए राष्ट्रीय प्रसवकालीन एचआईवी/एड्स हॉटलाइन (1-888-448-8765) पर कॉल कर सकते हैं जो स्तनपान कराना चाहती हैं।

विस्तृत जानकारी के लिए देखें संयुक्त राज्य अमेरिका में एचआईवी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए शिशु आहारये सिफारिशें स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में शामिल हैं गर्भावस्था के दौरान एंटीरेट्रोवायरल दवाओं के उपयोग के लिए सिफारिशें और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रसवकालीन एचआईवी संचरण को कम करने के लिए हस्तक्षेप.

Source link

Leave a Comment