कर्क राशि वाले लोगों में कैचेक्सिया

Spread the love

कैंसर कैशेक्सिया क्या है?

कैंसर कैचेक्सिया एक वेस्टिंग सिंड्रोम है जो कमजोरी, थकान और कंकाल की मांसपेशियों (जिसे सरकोपेनिया भी कहा जाता है) और वसा की हानि का कारण बनता है। कुपोषण के विपरीत, इसे केवल पोषण सहायता से उलटा नहीं किया जा सकता है। कैंसर कैशेक्सिया का इलाज दवाओं से किया जाना चाहिए और एक बार शुरू होने के बाद इसे उलटना मुश्किल होता है। उन्नत कैंसर वाले लोगों में कैंसर कैशेक्सिया सबसे आम है।

कैंसर कैशेक्सिया के तीन चरण हैं:

  • प्री-कैशेक्सिया। इस चरण में, आपको भूख कम लगने और वजन कम होने की समस्या हो सकती है। कैशेक्सिया के उपचार इस स्तर पर प्रभावी होने की सबसे अधिक संभावना है। आपका डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ चर्चा करेंगे कि अपने लक्षणों को कैसे सुधारें या उन्हें बदतर होने से कैसे रोकें।
  • कैचेक्सिया। आप अपने कैंसर के प्रकार और चरण, आप कैंसर के उपचार के प्रति कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, और अपनी खान-पान की आदतों के आधार पर प्री-कैशेक्सिया से कैशेक्सिया की ओर बढ़ सकते हैं। कैशेक्सिया चरण में, आपको खाने में रुचि कम हो सकती है और वजन और मांसपेशियों में गिरावट जारी रह सकती है। अन्य लक्षणों में थकान और कम ताकत शामिल हैं।
  • दुर्दम्य कैशेक्सिया। इस चरण में, आपकी मांसपेशियों में गंभीर हानि होती है और वजन कम होना जारी रहता है। रिफ्रैक्टरी कैशेक्सिया उन्नत कैंसर वाले कई लोगों को प्रभावित करता है जिन पर कैंसर के उपचार का कोई असर नहीं हो रहा है।

कैंसर कैचेक्सिया का क्या कारण है?

वैज्ञानिक पूरी तरह से यह नहीं समझ पाए हैं कि कैंसर से पीड़ित लोगों में कैचेक्सिया कैसे होता है। लेकिन वे ऐसा सोचते हैं सूजन मुख्य कारण है. बढ़ा हुआ चयापचय, इंसुलिन प्रतिरोध, और हार्मोन परिवर्तन भी भूमिका निभा सकते हैं।

सूजन

सूजन के कारण भूख में कमी, मांसपेशियों और वसा की हानि, शरीर के उपयोग के तरीके में बदलाव हो सकता है पोषक तत्वखाना कम करना, और चयापचय में वृद्धि। लैब परीक्षणों से पता चलता है कि कुछ कैंसर, जैसे स्तन, डिम्बग्रंथिऔर भोजन – नली का कैंसरशरीर में सूजन पैदा कर सकता है।

चयापचय में परिवर्तन

कुछ कैंसर आपके चयापचय, या आपके शरीर के उपयोग के तरीके को बदल सकते हैं कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीनऔर भोजन से वसा। परिवर्तनों में शरीर में प्रोटीन और वसा भंडार का तेजी से टूटना शामिल हो सकता है, जिससे मांसपेशियों और वसा की हानि हो सकती है। बढ़े हुए चयापचय का मतलब यह भी है कि आपका शरीर अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है। इससे आपके शरीर के लिए अपनी ऊर्जा और प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करना कठिन हो जाता है, जिससे वजन कम होता है और संभावित कैशेक्सिया होता है।

कैंसर से पीड़ित सभी लोगों का चयापचय बढ़ा हुआ नहीं होता है। लेकिन साथ वालों में ये आम बात है सिर और गर्दन, फेफड़ाऔर अग्न्याशय का कैंसर और ऊपरी भाग का कैंसर पाचन नाल.

इंसुलिन प्रतिरोध

कैंसर से पीड़ित लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है। आम तौर पर, खाना खाने के बाद, इंसुलिन आपकी कोशिकाओं को ग्लूकोज (चीनी) को आपके रक्त से आपकी कोशिकाओं में जाने की अनुमति देने के लिए कहता है। लेकिन इंसुलिन प्रतिरोध के साथ, कोशिकाएं अब इंसुलिन पर प्रतिक्रिया नहीं करती हैं। जब आपकी कोशिकाएं इंसुलिन पर प्रतिक्रिया नहीं कर पाती हैं, तो ग्लूकोज आपकी कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाता है और यह आपके रक्त में जमा हो जाता है, जिससे उच्च रक्त शर्करा (हाइपरग्लेसेमिया नामक स्थिति) हो जाती है। और जब ग्लूकोज आपकी कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाता है, तो यह ऊर्जा के लिए कोशिकाओं द्वारा उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं होता है। इससे वजन कम हो सकता है और संभावित कैशेक्सिया हो सकता है।

हार्मोन में बदलाव

कैंसर कैशेक्सिया हार्मोन में बदलाव के कारण भी हो सकता है, रासायनिक संदेशवाहक जो आपकी कोशिकाओं को बताते हैं कि क्या करना है। हार्मोन के दो समूह कैंसर कैशेक्सिया से जुड़े हुए हैं: कैटोबोलिक और एनाबॉलिक हार्मोन। कैटोबोलिक हार्मोन टूट जाते हैं ऊतकऔर एनाबॉलिक हार्मोन ऊतक का निर्माण करते हैं। कैंसर कैशेक्सिया में, आपके शरीर में एनाबॉलिक हार्मोन की तुलना में अधिक काम करने वाले कैटोबोलिक हार्मोन होते हैं। इस असंतुलन के कारण मांसपेशियाँ टूटने लगती हैं, जिससे कैंसर कैशेक्सिया बदतर हो जाता है।

कैंसर कैशेक्सिया के लक्षण

एक युवक सिर पर स्कार्फ पहने एक युवती का माथा चूमता है।

कैशेक्सिया के बारे में सीखने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि क्या उम्मीद की जाए, जिससे परेशानी कम हो सकती है।

क्रेडिट: आईस्टॉक

कैशेक्सिया के सबसे आम लक्षण हैं:

इन लक्षणों के कई कारण हो सकते हैं और यह कैशेक्सिया का संकेत नहीं हो सकता है। यदि आप इन परिवर्तनों को नोटिस करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है। आपका डॉक्टर उन्हें प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकता है और यह तय कर सकता है कि अन्य परीक्षणों की आवश्यकता है या नहीं।

कैंसर कैचेक्सिया से बचाव के उपाय

कुपोषण का शीघ्र पता लगाना और उसका इलाज करना कैंसर कैशेक्सिया को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। उपचार के दौरान नियमित पोषण जांच के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें ताकि पता चल सके कि आपको कुपोषण और कैंसर कैशेक्सिया का खतरा है या नहीं। यहां और जानें वजन में बदलाव, कुपोषण और कैंसर.

कैंसर कैशेक्सिया को प्रबंधित करने के तरीके

कैशेक्सिया को प्रबंधित करने के लिए आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं की सहायता की आवश्यकता है।

आपका डॉक्टर भूख बढ़ाने वाली और सूजन-रोधी दवाएं जैसी दवाएं लिख सकता है। वे आपको एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं जो एनश्योर या बूस्ट जैसे पोषण पूरक पेय का सुझाव दे सकता है। आहार विशेषज्ञ आपको और आपकी देखभाल करने वालों के लिए पोषण परामर्श और शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो आहार विशेषज्ञ ट्यूब फीडिंग (एंट्रल न्यूट्रिशन) और IV न्यूट्रिशन (पैरेंट्रल न्यूट्रिशन) जैसे पोषण समर्थन की देखरेख करते हैं। ट्यूब फीडिंग और IV पोषण के बारे में और जानें कैंसर के उपचार के दौरान पोषण.

आपका डॉक्टर आपको भौतिक चिकित्सा के लिए संदर्भित कर सकता है। भौतिक चिकित्सा शक्ति और सहनशक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। मजबूत होने से आपको बेहतर ढंग से आगे बढ़ने और दैनिक गतिविधियों में भाग लेने में मदद मिल सकती है, जो आपको बेहतर बनाने में मदद कर सकता है जीवन स्तर.

यदि निगलने में समस्या हो जाती है, तो आपका डॉक्टर आपको स्पीच थेरेपिस्ट के पास भेज सकता है। यदि मुंह में छाले या मुंह की अन्य समस्याएं खाने-पीने में बाधा बन रही हैं, तो आपका डॉक्टर आपको दंत चिकित्सक को दिखाने का सुझाव दे सकता है। कैंसर के इलाज के दौरान मुंह की समस्याओं के प्रबंधन के बारे में और जानें कैंसर के इलाज के दौरान मुँह और गले की समस्याएँ.

कैंसर कैचेक्सिया के लिए सहायता प्राप्त करना

परिवार और दोस्तों से सहयोग. कैशेक्सिया आपको थका हुआ महसूस करा सकता है और आपकी दैनिक गतिविधियों को करने में असमर्थ हो सकता है। भोजन योजना, किराने की खरीदारी, खाना पकाने और सफाई में मदद के लिए अपने परिवार और दोस्तों से संपर्क करें। आपका परिवार और मित्र जानना चाहेंगे कि आपकी सहायता कैसे की जाए। अगर लोग मदद की पेशकश करते हैं, तो इसे स्वीकार करें.

आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं से सहायता. सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर आपकी समस्याओं के बारे में जानता है। आपका डॉक्टर दवा लिख ​​सकता है और आवश्यकतानुसार आपको अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के पास भेज सकता है।

देखभाल करने वालों के लिए सहायता. जब किसी प्रियजन को कैशेक्सिया हो तो परेशानी महसूस होना सामान्य है। आप उनके वजन कम होने, शारीरिक कार्यक्षमता में कमी और बदलते रूप-रंग को लेकर परेशान हो सकते हैं।

ऐसे भी दिन हो सकते हैं जब आपका प्रियजन कुछ खाना या पीना नहीं चाहता हो। अपने प्रियजन को खाने के लिए प्रेरित करने के बजाय कोमल समर्थन प्रदान करें। कैशेक्सिया से पीड़ित अपने प्रियजन की मदद के लिए डॉक्टर से किसी आहार विशेषज्ञ और भौतिक चिकित्सक को रेफर करने के लिए कहें। उनसे एक साथ मिलें ताकि आप जान सकें कि अपने प्रियजन की सबसे अच्छी मदद कैसे की जाए।

कैशेक्सिया के बारे में सीखने से आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि क्या उम्मीद की जाए, जिससे आपकी परेशानी कम हो सकती है। सहायता प्राप्त करने के बारे में और जानें कैंसर रोगियों की देखभाल करने वालों के लिए सहायता.

कैंसर कैशेक्सिया अक्सर जीवन के अंत में होता है। तैयारी के लिए, डॉक्टर या नर्स से इस बारे में बात करने में मदद मिल सकती है कि इस दौरान क्या अपेक्षा की जाए। यहां और जानें उन्नत कैंसर.

Source link

Leave a Comment