मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकार: तथ्य प्राप्त करें और समर्थन प्राप्त करें

Spread the love

लाखों अमेरिकी इससे प्रभावित हैं पदार्थ उपयोग विकार (एसयूडी)। एसयूडी पुरानी लेकिन इलाज योग्य चिकित्सीय स्थितियां हैं जो मस्तिष्क और व्यवहार को बदल देती हैं। हालाँकि यह कोई आधिकारिक निदान नहीं है, कुछ एसयूडी को आमतौर पर “व्यसन” कहा जाता है। एसयूडी जटिल स्थितियां हैं जो पदार्थ के उपयोग को नियंत्रित करना मुश्किल बना देती हैं, भले ही यह नुकसान पहुंचाता हो।

यदि आप या आपका कोई परिचित मादक द्रव्यों के सेवन से जूझ रहा है, तो आप अकेले नहीं हैं। एक के अनुसार 2023 राष्ट्रीय सर्वेक्षण12 वर्ष से अधिक उम्र के 6 में से 1 अमेरिकी ने पिछले वर्ष एसयूडी का अनुभव होने की सूचना दी। उनमें से 85% से अधिक को उस दौरान मादक द्रव्यों के सेवन का उपचार नहीं मिला।

नीचे विश्वसनीय सरकारी संसाधन और उपकरण दिए गए हैं जो पुनर्प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त करने में मदद कर सकते हैं। चाहे आप उपचार की मांग कर रहे हों, किसी प्रियजन का समर्थन कर रहे हों, या जागरूकता बढ़ा रहे हों, ये संसाधन आपका मार्गदर्शन करने के लिए यहां हैं।

मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों को समझना

समय के साथ, बार-बार नशीली दवाओं के उपयोग से एसयूडी हो सकता है। कुछ पदार्थ मस्तिष्क की पुरस्कार प्रणाली पर शक्तिशाली प्रभाव डालते हैं। इससे एसयूडी वाले लोगों को लालसा और वापसी के लक्षणों का अनुभव हो सकता है जिससे इन पदार्थों का उपयोग छोड़ना मुश्किल हो सकता है।

दोनों कानूनी पदार्थ (जैसे शराब और निकोटीन) और अवैध पदार्थ (जैसे हेरोइन और कोकीन) यदि नियमित रूप से उपयोग किए जाएं तो एसयूडी हो सकता है। यहां तक ​​कि प्रिस्क्रिप्शन और ओवर-द-काउंटर दवाएं (जैसे कि कुछ दर्द निवारक, नींद की दवाएं और खांसी की दवाएं) भी हो सकती हैं दुरुपयोगजिससे SUD भी हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज के साथ और जानें

  • नशीली दवाओं को छोड़ना इतना कठिन क्यों है? नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज (एनआईडीए) का यह वीडियो बताता है कि जब कोई नशीली दवाओं का उपयोग करता है तो मस्तिष्क में क्या होता है, यह बताता है कि नशीली दवाओं को छोड़ना इतना मुश्किल क्यों हो सकता है, और यह भी बताता है कि उपचार कैसे ठीक होने में सहायता कर सकता है।
  • डॉ. वोल्को नशीली दवाओं और लत की मूल बातें समझाते हैं. एनआईडीए निदेशक नोरा वोल्को, एमडी, पदार्थ के उपयोग और एसयूडी के बारे में बुनियादी जानकारी देती हैं और बताती हैं कि कैसे एनआईडीए अनुसंधान का उद्देश्य इन विषयों को बेहतर ढंग से समझना और स्वास्थ्य में सुधार करना है।
  • लत क्या है? एनआईडीए के वैज्ञानिक उन सामान्य प्रश्नों का उत्तर देते हैं जो किशोरों के नशीली दवाओं के उपयोग और लत के बारे में होते हैं आभासी प्रश्नोत्तर शृंखला। यह एपिसोड मस्तिष्क की इनाम प्रणाली, यह कैसे विकसित होता है, और कैसे लत विज्ञान एसयूडी के उपचार में सुधार कर रहा है, को कवर करता है।

पुनर्प्राप्ति संभव है

अच्छी खबर यह है कि एसयूडी का इलाज संभव है। अन्य पुरानी स्थितियों की तरह, उन्हें प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। करने के लिए धन्यवाद चल रहे अनुसंधानएसयूडी से पीड़ित लोगों को उनके स्वास्थ्य और जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए साक्ष्य-आधारित तरीके मौजूद हैं। जबकि कई लोग अन्य शब्दों का उपयोग करते हैं, इस प्रक्रिया को अक्सर “रिकवरी में” या “छूट में” के रूप में जाना जाता है।

उपचार के दृष्टिकोण

एसयूडी के लिए कई अलग-अलग उपचार दृष्टिकोण मौजूद हैं, और वे प्रत्येक अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं। कुछ उपचार विचारों और व्यवहारों को बदलने में मदद करते हैं। अन्य लोग लालसा और वापसी के लक्षणों को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। प्रभावी एसयूडी उपचार पूरे व्यक्ति को संबोधित करते हैं, अक्सर व्यक्ति की आवश्यकताओं के अनुरूप कई दृष्टिकोणों का संयोजन करते हैं।

उपचार के प्रकारों में शामिल हैं:

  • दवाएं वापसी के लक्षणों को कम करने, लालसा को कम करने और पदार्थों का दोबारा उपयोग करने से रोकने के लिए
  • व्यवहार चिकित्सा मुकाबला करने के कौशल विकसित करना, व्यक्तिगत चुनौतियों का समाधान करना और ट्रिगर्स को प्रबंधित करने के लिए कौशल का निर्माण करना
  • समग्र समर्थन किसी व्यक्ति की चिकित्सा, सामाजिक, कार्य-संबंधी और कानूनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए

उपचार के विकल्पों के बारे में और जानें

  • उपचार के प्रकार. मादक द्रव्यों के सेवन और मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रशासन (एसएएमएचएसए) के इस संसाधन में विभिन्न उपचार दृष्टिकोणों पर विस्तृत जानकारी है। इसमें देखभाल सेटिंग्स, नुकसान में कमी और उपचार शामिल हैं। यह यह भी बताता है कि दवाएं किस प्रकार लालसा और वापसी के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं।
  • मादक द्रव्यों के सेवन विकारों के लिए दवाएं. यह SAMHSA संसाधन उपचार के लिए FDA-अनुमोदित दवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है ओपिओइड, शराबऔर तम्बाकू उपयोग विकार। यह बताता है कि ये दवाएं कैसे काम करती हैं, उनके लाभ और वे एक व्यापक उपचार योजना में कैसे फिट होती हैं।
  • ओपिओइड उपयोग विकार के लिए दवाएं. एनआईडीए का यह समझने में आसान वीडियो विभिन्न दवाओं के बारे में बताता है जो आमतौर पर ओपियोइड उपयोग विकार (ओयूडी) के लिए उपयोग की जाती हैं, जिसमें वे कैसे काम करते हैं और उनके विभिन्न रूप भी शामिल हैं। यह एक के रूप में भी उपलब्ध है इंफ़ोग्राफ़िक.

मदद प्राप्त करें

यदि आप मादक द्रव्यों के उपयोग से संबंधित सहायता की तलाश में हैं, तो ये संसाधन शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह हैं।

  • SAMHSA का उपचार सेवा लोकेटर. यह मुफ़्त संसाधन व्यक्तियों को संयुक्त राज्य भर में उपचार सेवाओं का पता लगाने में मदद करता है, जिसमें मादक द्रव्यों के सेवन और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल भी शामिल है। यहां स्थानीय उपचार सुविधाएं खोजें FindTreatment.gov.
  • SAMHSA राष्ट्रीय हेल्पलाइन. मादक द्रव्यों के उपयोग और मानसिक स्वास्थ्य विकारों, रोकथाम और पुनर्प्राप्ति के लिए जानकारी और उपचार रेफरल के लिए 800-662-4357 (800-662-सहायता) या TTY: 1-800-487-4889 पर कॉल करें। यह मुफ़्त, गोपनीय और दिन के 24 घंटे, साल के 365 दिन सुलभ है।

शराब के उपयोग के लिए सहायता

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज़्म के पास विशेष रूप से शराब पीने के बारे में चिंतित लोगों के लिए अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध हैं। वे इसके बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करते हैं शराब सेवन विकार (एयूडी) और आपकी पीने की आदतों का आकलन करने के लिए उपकरण।

  • शराब का स्वास्थ्य पर प्रभाव. जानें कि शराब आपके शरीर और मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करती है, जिसमें कम उम्र और अत्यधिक शराब पीने के जोखिम और स्वास्थ्य परिणाम भी शामिल हैं।
  • शराब पीने पर पुनर्विचार. शराब पीने के जोखिमों, शराब के साथ अपने संबंध और अपनी शराब पीने की आदतों को कैसे बदलें, को समझें।
  • शराब उपचार नेविगेटर. अपने आस-पास AUD, उपचार के विकल्पों और गुणवत्तापूर्ण देखभाल के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
  • लघु टेक. शराब और स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर संक्षिप्त, जानकारीपूर्ण वीडियो देखें। AUD और इसके इलाज के विकल्पों के बारे में जानें, शराब विभिन्न आबादी को कैसे प्रभावित करती है, और भी बहुत कुछ।

988 आत्महत्या एवं संकट जीवन रेखा

यदि आप या आपका कोई परिचित संघर्ष कर रहा है या संकट में है, तो 988 पर कॉल या टेक्स्ट करें या चैट करें 988Lifeline.org. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में कहां हैं, आप एक देखभाल करने वाले, प्रशिक्षित परामर्शदाता तक पहुंच सकते हैं जो मदद कर सकता है।

Source link

Leave a Comment