हड्डी ठीक होना – हड्डियाँ ठीक होने में कितना समय लगता है | पैरों के स्वास्थ्य संबंधी तथ्य

Spread the love



हड्डी कैसे ठीक होती है?

सभी टूटी हड्डियों में हड्डी भरने की प्रक्रिया एक समान होती है। यह सत्य है चाहे कोई हड्डी किसी शल्य चिकित्सा प्रक्रिया के भाग के रूप में काटी गई हो या किसी चोट के कारण टूटी हो।

हड्डी के उपचार की प्रक्रिया में तीन अतिव्यापी चरण होते हैं: सूजन, हड्डी का उत्पादन और हड्डी का पुनर्निर्माण।

  • सूजन हड्डी टूटने के तुरंत बाद शुरू होता है और कई दिनों तक चलता है। जब हड्डी टूट जाती है, तो उस क्षेत्र में रक्तस्राव होता है, जिससे फ्रैक्चर स्थल पर सूजन और रक्त का थक्का जम जाता है। यह नई हड्डी के उत्पादन के लिए प्रारंभिक संरचनात्मक स्थिरता और रूपरेखा प्रदान करता है।

    हड्डी ठीक होना – हड्डियाँ ठीक होने में कितना समय लगता है | पैरों के स्वास्थ्य संबंधी तथ्य

  • हड्डी का उत्पादन तब शुरू होता है जब सूजन के कारण बने थक्के वाले रक्त को रेशेदार ऊतक और उपास्थि (सॉफ्ट कैलस के रूप में जाना जाता है) से बदल दिया जाता है। जैसे-जैसे उपचार बढ़ता है, नरम कैलस को कठोर हड्डी (हार्ड कैलस के रूप में जाना जाता है) से बदल दिया जाता है, जो फ्रैक्चर के कई सप्ताह बाद एक्स-रे पर दिखाई देता है।

    हड्डी के उपचार के दौरान हड्डी के उत्पादन का आरेख

  • हड्डी का पुनर्निर्माण, हड्डी के उपचार का अंतिम चरण कई महीनों तक चलता है। रीमॉडलिंग में, हड्डी बनती रहती है और सघन हो जाती है, अपने मूल आकार में लौट आती है। इसके अलावा, क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। एक बार जब हड्डी की पर्याप्त चिकित्सा हो जाती है, तो वजन उठाना (जैसे खड़ा होना या चलना) हड्डी के पुनर्निर्माण को प्रोत्साहित करता हैहड्डी के उपचार के दौरान हड्डी के पुनर्निर्माण का आरेख

हड्डी ठीक होने में कितना समय लगता है?

हड्डी को काफी हद तक ठीक होने में आम तौर पर छह से 12 सप्ताह लगते हैं। सामान्य तौर पर, बच्चों की हड्डियाँ वयस्कों की तुलना में तेजी से ठीक होती हैं। पैर और टखने का सर्जन यह निर्धारित करेगा कि मरीज उस क्षेत्र पर वजन उठाने के लिए कब तैयार है। यह फ्रैक्चर के स्थान और गंभीरता, की गई सर्जिकल प्रक्रिया के प्रकार और अन्य बातों पर निर्भर करेगा।

अस्थि उपचार को बढ़ावा देने में क्या मदद करता है?

यदि नियोजित सर्जिकल प्रक्रिया के दौरान हड्डी काट दी जाएगी, तो उपचार को अनुकूलित करने में मदद के लिए सर्जरी से पहले और बाद में कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। सर्जन आहार और पोषक तत्वों की खुराक पर सलाह दे सकता है जो हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक हैं। मधुमेह से पीड़ित लोगों में धूम्रपान बंद करना और रक्त शर्करा के स्तर पर पर्याप्त नियंत्रण महत्वपूर्ण है। धूम्रपान और उच्च ग्लूकोज स्तर हड्डियों के उपचार में बाधा डालते हैं।

टूटी हुई हड्डियों वाले सभी रोगियों के लिए, स्थिरीकरण उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि हड्डी के टुकड़ों की कोई भी हलचल प्रारंभिक उपचार प्रक्रिया को धीमा कर देती है। फ्रैक्चर या सर्जिकल प्रक्रिया के प्रकार के आधार पर, सर्जन टूटी हुई हड्डी पर किसी प्रकार के फिक्सेशन (जैसे स्क्रू, प्लेट या तार) का उपयोग कर सकता है और/या हड्डी को हिलने से रोकने के लिए कास्ट का उपयोग कर सकता है। स्थिरीकरण अवधि के दौरान, सर्जन के निर्देशानुसार वजन उठाना प्रतिबंधित है।

एक बार जब हड्डी पर्याप्त रूप से ठीक हो जाती है, तो भौतिक चिकित्सा अक्सर पुनर्वास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रोगी के लिए डिज़ाइन किया गया व्यायाम कार्यक्रम ताकत और संतुलन वापस पाने में मदद कर सकता है और सामान्य गतिविधियों में लौटने में सहायता कर सकता है।

अस्थि उपचार में क्या बाधा उत्पन्न हो सकती है?

विभिन्न प्रकार के कारक उपचार प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। इसमे शामिल है:

  • हड्डी के टुकड़ों का हिलना; बहुत जल्दी वजन उठाना
  • धूम्रपान, जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और परिसंचरण को कम करता है
  • चिकित्सीय स्थितियां, जैसे मधुमेह, हार्मोन संबंधी समस्याएं या संवहनी रोग
  • कुछ दवाएँ, जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और अन्य इम्यूनोसप्रेसेन्ट्स
  • ऐसे फ्रैक्चर जो गंभीर, जटिल या संक्रमित हो गए हों
  • बढ़ी उम्र
  • खराब पोषण या बिगड़ा हुआ चयापचय
  • कैल्शियम और विटामिन डी का निम्न स्तर

धीमी गति से उपचार का इलाज कैसे किया जा सकता है?

यदि हड्डी अपेक्षित रूप से ठीक नहीं हो रही है या ठीक होने में विफल रहती है, तो पैर और टखने के सर्जन हड्डी के विकास को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के उपचार विकल्पों में से चुन सकते हैं, जैसे लंबी अवधि के लिए निरंतर स्थिरीकरण, हड्डी उत्तेजना या हड्डी ग्राफ्टिंग के साथ सर्जरी या अस्थि विकास प्रोटीन का उपयोग.

पैर और टखने का सर्जन क्यों चुनें?

पैर और टखने के सर्जन आज पैर और टखने की देखभाल में अग्रणी विशेषज्ञ हैं। पोडियाट्रिक चिकित्सा के डॉक्टरों के रूप में – जिन्हें पोडियाट्रिस्ट, डीपीएम या कभी-कभी “पैर और टखने के डॉक्टर” के रूप में भी जाना जाता है – वे पोडियाट्रिक पेशे के बोर्ड-प्रमाणित सर्जिकल विशेषज्ञ हैं। किसी भी अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की तुलना में पैर और टखने के सर्जनों के पास पैर और टखने के लिए विशिष्ट शिक्षा और प्रशिक्षण अधिक होता है।

पैर और टखने के सर्जन टूटी हड्डियों सहित सभी उम्र के रोगियों में, सामान्य से लेकर जटिल तक, पैर और टखने को प्रभावित करने वाली सभी स्थितियों का इलाज करते हैं। उनकी गहन शिक्षा और प्रशिक्षण पैर और टखने के सर्जनों को सर्जरी की एक विस्तृत श्रृंखला करने के लिए योग्य बनाता है, जिसमें कोई भी सर्जरी शामिल है जिसे टूटी हड्डियों को ठीक करने के लिए संकेत दिया जा सकता है।

Source link

Leave a Comment