स्पेनिश

क्या यह वास्तव में “FDA अनुमोदित” है? भाग 2. यहाँ 10 और तथ्य दिए गए हैं कि FDA सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कैसे काम करता है।

तथ्य #11: FDA त्वचीय भराव को चिकित्सा उपकरण के रूप में नियंत्रित करता है।

डर्मल फिलर्स जेल जैसे पदार्थ होते हैं जिन्हें होंठों, चेहरे या हाथों के पिछले हिस्से में त्वचा को चिकना या भरा हुआ दिखाने के लिए त्वचा के नीचे इंजेक्ट किया जाता है। FDA आपको सलाह देता है कि आप ऐसे लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य सेवा पेशेवर के साथ काम करें जो डर्मल फिलर्स को इंजेक्ट करने में अनुभवी हो, फिलर्स, शरीर रचना, जटिलताओं के प्रबंधन के बारे में जानकार हो और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस चिकित्सा प्रक्रिया को करवाने से पहले आपको जोखिमों और लाभों के बारे में बताए।

ध्यान से: एफडीए ने शरीर की आकृति या वृद्धि के लिए इंजेक्टेबल सिलिकॉन या किसी भी इंजेक्टेबल फिलर्स को मंजूरी नहीं दी है।

तथ्य #12: कोई भी होम्योपैथिक उत्पाद FDA द्वारा अनुमोदित नहीं है, जिसमें खांसी और जुकाम के होम्योपैथिक उत्पाद भी शामिल हैं।

होम्योपैथिक उत्पादों पर आम तौर पर “होम्योपैथिक” शब्द लिखा होता है और इसमें कमजोर पड़ने के आधार पर सूचीबद्ध सामग्री शामिल होती है, जैसे, 1X, 6X, 2C. चूंकि होम्योपैथिक उत्पादों को FDA द्वारा किसी भी उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है, इसलिए उन्हें सुरक्षा, प्रभावशीलता और गुणवत्ता के लिए FDA के मानकों को पूरा करने के लिए प्रदर्शित नहीं किया गया है।

तथ्य #13: FDA नैदानिक ​​परीक्षणों में विविधतापूर्ण भागीदारी को प्रोत्साहित करता है।

नैदानिक ​​परीक्षणों में भाग लेने वालों को उन रोगियों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए जो चिकित्सा उत्पादों का उपयोग करेंगे। महिलाओं, नस्लीय और जातीय अल्पसंख्यकों, वृद्ध वयस्कों और अन्य विविध समूहों को अक्सर नैदानिक ​​अनुसंधान में कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है। अगर आपको लगता है कि नैदानिक ​​परीक्षण आपके लिए सही हो सकता है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें।

तथ्य #14: FDA की अपेक्षा है कि निर्माता स्वस्थ भोजन को आसान बनाने के लिए खाद्य लेबल पर उपयोगी पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करें।

FDA ने 2021 तक पोषण तथ्य लेबल को अपडेट करने की आवश्यकता बताई। इसमें सर्विंग्स को बड़े और मोटे अक्षरों में सूचीबद्ध करना, सर्विंग साइज़ को अपडेट करना, कैलोरी को बड़े अक्षरों में लिखना, दैनिक मान को अपडेट करना, “अतिरिक्त शर्करा” लाइन बनाना और आवश्यक पोषक तत्वों में कुछ अतिरिक्त बदलाव करना शामिल था।

हम उपभोक्ताओं को खाद्य पैकेजों के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अन्य तरीकों पर भी विचार कर रहे हैं, जैसे पैकेज के सामने कुछ जानकारी की आवश्यकता और जब कोई खाद्य उत्पाद यह दावा करता है कि यह “स्वस्थ” है तो उसे अपडेट करना।

तथ्य #15: FDA ऑनलाइन फार्मेसियों सहित किसी भी फार्मेसियों को लाइसेंस नहीं देता है।

कुछ फार्मेसी वेबसाइटें कानूनी रूप से संचालित होती हैं, लेकिन अन्य वेबसाइटें राज्य-लाइसेंस प्राप्त फार्मेसियों द्वारा अपनाए गए सुरक्षा उपायों के बाहर अस्वीकृत, नकली या अन्यथा असुरक्षित दवाएं बेचती हैं।

ऑनलाइन दवा खरीदते समय सावधानी बरतकर आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं। www.fda.gov/besaferx अधिक जानकारी के लिए।

तथ्य #16: FDA पशुओं के लिए खाद्य पदार्थों और दवाओं को नियंत्रित करता है।

क्या आप जानते हैं कि FDA पशुओं के लिए भोजन को नियंत्रित करता है, जिसमें पालतू पशुओं का भोजन और पशुधन चारा शामिल है, साथ ही उन दवाओं को भी नियंत्रित करता है जो इन पशुओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं?

तथ्य #17: FDA में 12,000 से अधिक उच्च योग्यताधारी वैज्ञानिक काम करते हैं।

FDA वैज्ञानिकों के शोध, वैज्ञानिक गतिविधियों और आविष्कारों का सभी अमेरिकियों के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। FDA के कार्यक्रमों और संचालन की अखंडता की रक्षा के लिए, FDA कर्मचारियों को नैतिकता की आवश्यकताओं के एक मजबूत सेट के अधीन किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके कार्य असाइनमेंट के साथ उनके हितों का कोई टकराव न हो। FDA के निर्णय विज्ञान द्वारा निर्देशित होते हैं और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा और उसे बढ़ावा देने पर केंद्रित होते हैं।

तथ्य #18: FDA रक्त और रक्त घटकों के संग्रहण को नियंत्रित करता है।

इसमें रक्त और रक्त के घटक शामिल हैं जिनका उपयोग आधान के लिए किया जाता है तथा उत्पादों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लाज़्मा, जैसे कि इम्युनोग्लोबुलिन और थक्के बनाने वाले कारक। FDA नियम स्थापित करता है, रक्त प्रतिष्ठानों को सिफारिशें प्रदान करता है, तथा रक्त सुरक्षा सुनिश्चित करने और रक्त और प्लाज़्मा दाताओं के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करने के लिए उनके आवेदनों की समीक्षा करता है।

एफडीए रक्त और रक्त घटकों के संग्रह और रक्ताधान चिकित्सा में प्रयुक्त उपकरणों को भी नियंत्रित करता है, जिसमें रक्त संग्रह प्रणालियां, रक्ताधान-संचारित संक्रामक रोग स्क्रीनिंग परीक्षण, रोगाणु न्यूनीकरण प्रौद्योगिकी और रक्त टाइपिंग और संगतता परीक्षण शामिल हैं।

तथ्य #19: mRNA टीकों को FDA द्वारा अधिकृत और अनुमोदित किए जाने से पहले NIH में दशकों के वैज्ञानिक अध्ययन के आधार पर विकसित किया गया था।

दशकों के चिकित्सा अनुसंधान ने mRNA टीकों के विकास को जन्म दिया। 1961 में, वैज्ञानिकों ने mRNA की खोज की और उसका अध्ययन करना शुरू किया। 2000 के दशक की शुरुआत में, एक प्रयोगशाला सफलता ने दिखाया कि संशोधित mRNA कोशिकाओं को सुरक्षित रूप से निर्देश दे सकता है। और 2016 में, वैज्ञानिकों ने एक सामान्य वैक्सीन डिज़ाइन पर सहयोग करना शुरू किया जो वायरल mRNA का उपयोग करता है। इस डिज़ाइन का अध्ययन लोगों को निपाह वायरस और मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS) कोरोनावायरस जैसे उभरते वायरस से बचाने के लिए किया गया था। जनवरी 2020 में, वैज्ञानिकों ने अन्य वायरल टीकों के अध्ययन से हटकर COVID-19 के लिए एक वैक्सीन उम्मीदवार पर ध्यान केंद्रित किया।

तथ्य #20: यदि आपके पास FDA द्वारा विनियमित किसी उत्पाद के बारे में कोई शिकायत है, तो एजेंसी इसके बारे में सुनना चाहती है।

FDA शिकायत दर्ज करने के लिए कई तरीके प्रदान करता है। उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध दो मुख्य रिपोर्टिंग प्रणालियाँ उपभोक्ता शिकायत रिपोर्टिंग प्रणाली और मेडवॉच हैं।
कृपया अवश्य पधारिए www.safetyreporting.hhs.gov.

FDA यहां तथ्य प्रदान करने के लिए है और आप इस जानकारी को अपने समुदाय और प्रियजनों के साथ साझा करके मदद कर सकते हैं। FDA.gov/RumorControl अधिक जानकारी के लिए।