हुक्का: जो पुराना है वह नया है—और असुरक्षित भी

Spread the love

आज किशोरों की संख्या कम है
धुआँ बीस साल पहले की तुलना में सिगरेट का उपयोग कम हुआ है, लेकिन अधिक लोग हुक्का सहित तम्बाकू का उपयोग करने के नए और पुराने तरीकों की खोज कर रहे हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए कम हानिकारक नहीं हैं।

हुक्का क्या है?

हुक्का (इसे अर्गिला, नारगिल और हिटबू भी कहा जाता है) पानी के पाइपों का पारंपरिक नाम है जिसका पहली बार इस्तेमाल सदियों पहले दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व में किया गया था। तम्बाकू के उपयोग का एक सामाजिक और अक्सर साझा रूप, हुक्का धूम्रपान संयुक्त राज्य अमेरिका में किशोरों और युवा वयस्कों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

यह कैसे काम करता है?

आमतौर पर, लोग हुक्के के इर्द-गिर्द बैठकर कटा हुआ तम्बाकू मिश्रण पीते हैं जिसे हुक्का कहते हैं।
सिशाजिसे आम तौर पर फलों या कैंडी के स्वाद से मीठा किया जाता है। हुक्के के फूलदान जैसे टॉवर को लकड़ी के कोयले या लकड़ी के टुकड़ों को जलाकर ऊपर से गर्म किया जाता है। जले हुए तम्बाकू से निकलने वाला धुआँ और वाष्प हुक्के के पानी के चैंबर से होकर एक या एक से ज़्यादा जुड़ी हुई नली में जाता है, जहाँ से उपयोगकर्ता समूह के अगले व्यक्ति को देने से पहले साँस लेते हैं।

हुक्का पीना सुरक्षित नहीं है।

चूंकि तम्बाकू से निकलने वाला धुआँ पानी से होकर गुजरता है, इसलिए कई लोग गलती से मानते हैं कि हुक्का सिगरेट से ज़्यादा सुरक्षित है। हालाँकि, अध्ययनों से पता चलता है कि हुक्का धुएँ से हानिकारक पदार्थों को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर नहीं करता है। हुक्का पीने वाले लोग ज़्यादा मात्रा में निकोटीन, धातु और जहरीले रसायनों को साँस में ले सकते हैं। होज़ के साझा माउथपीस पर कीटाणु भी फैलते हैं।

हुक्का के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य इस प्रकार हैं:

  • एक हुक्का सत्र 100 या उससे अधिक सिगरेट पीने के बराबर हैहुक्का सत्र आधे घंटे या उससे ज़्यादा समय तक चल सकता है, और इस दौरान आमतौर पर साँस में लिया जाने वाला धुआँ एक सिगरेट पीने से निकलने वाले धुएँ से 100-200 गुना ज़्यादा होता है। सिगरेट में साँस के ज़रिए जाने वाले कई विषैले पदार्थ हुक्का के ज़रिए भी साँस के ज़रिए अंदर जाते हैं। व्यक्तियों को तेज़ हृदय गति, बढ़ा हुआ रक्तचाप या यहाँ तक कि अनियमित दिल की धड़कन का अनुभव हो सकता है। लंबे समय में, यह आपको कई प्रकार के तम्बाकू-संबंधी कैंसर के जोखिम में भी डालता है जो फेफड़ों, मूत्राशय और अन्य अंगों को प्रभावित करते हैं, साथ ही श्वसन संबंधी बीमारियों को भी।

  • हुक्के के धुएं में जहरीले और नशीले रसायन होते हैंहुक्का के धुएँ में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड, आर्सेनिक, सेलेनियम, पारा, सीसा, बेंजीन और अन्य रसायन एक ही सत्र के दौरान खतरनाक स्तर तक पहुँच सकते हैं। ये रसायन गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष रूप से खतरनाक साबित हुए हैं।

  • हुक्का की लत लग जाती हैशोध से पता चलता है कि हुक्का का उपयोग करते समय 95% से अधिक निकोटीन अभी भी उपलब्ध है और पानी के चैंबर द्वारा फ़िल्टर नहीं किया जाता है। यह लत पैदा करने के लिए पर्याप्त से अधिक है। हुक्का पीने वाले लोगों में सिगरेट पीना शुरू करने की संभावना बहुत अधिक होती है।
    अध्ययन रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सी.डी.सी.) के आंकड़ों का उपयोग करते हुए पाया गया कि युवा वयस्क हुक्का धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में सिगरेट पीने की संभावना दोगुनी से भी अधिक थी। हुक्का को शराब और मारिजुआना के बढ़ते उपयोग से भी जोड़ा गया है।

  • धूम्रपान से अधिक साझा करनाचूंकि हुक्का मुंह के सीधे संपर्क में आता है और इसे कई धूम्रपान करने वाले लोग साझा करते हैं, इसलिए फेफड़े, मुंह, होंठ और मसूड़ों की संक्रामक बीमारियां एक सत्र के दौरान दूसरे लोगों में फैल सकती हैं। ओरल हर्पीज से लेकर फ्लू तक की संक्रामक बीमारियां फैल सकती हैं, और तपेदिक और हेपेटाइटिस जैसी अधिक खतरनाक बीमारियों को हुक्का के उपयोग से जोड़ा गया है।

हुक्का के खतरों पर चर्चा करें।

सी.डी.सी. के अनुसार, तम्बाकू का सेवन हमारे देश में रोके जा सकने वाली बीमारियों और मृत्यु का प्रमुख कारण बना हुआ है। तम्बाकू का सेवन लगभग हमेशा युवावस्था और युवावस्था के दौरान शुरू होता है। हुक्का और तम्बाकू धूम्रपान के अन्य रूपों से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों पर विचार करना और अपने परिवार के साथ इस बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

अतिरिक्त जानकारी एवं संसाधन:


इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी का इस्तेमाल आपके बाल रोग विशेषज्ञ की चिकित्सा देखभाल और सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। आपके बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए उपचार में भिन्नता हो सकती है जो व्यक्तिगत तथ्यों और परिस्थितियों के आधार पर हो सकती है।

Source link

Leave a Comment