सिगरेट पीना – युवा महिला स्वास्थ्य केंद्र

Spread the love

महत्वपूर्ण तथ्यों
  • सिगरेट में 70 से अधिक विभिन्न रसायन होते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं।
  • धूम्रपान करने वाले लोग धूम्रपान न करने वालों की तुलना में अधिक बार बीमार पड़ सकते हैं।
  • आप जितना अधिक समय तक धूम्रपान करते रहेंगे, इसे छोड़ना उतना ही कठिन होगा।

  • यह स्पेनिश में गाइड है
  • इस गाइड का युवा पुरुषों के लिए संस्करण

धूम्रपान

अधिकांश किशोर जानते हैं कि जो लोग कुछ समय से धूम्रपान कर रहे हैं, उन्हें फेफड़े का कैंसर और कई जानलेवा फेफड़े संबंधी विकार हो सकते हैं, जो अंततः मृत्यु का कारण बन सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग उन सभी बुरे प्रभावों के बारे में नहीं जानते हैं जो धूम्रपान अभी उनके लिए कर सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको अपने जीवन पर धूम्रपान के प्रभावों के बारे में पता लगाना चाहिए।

धूम्रपान के बारे में तथ्य:

सिगरेट में मौजूद जहरीले रसायनों की थोड़ी सी मात्रा भी आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है।

  • धूम्रपान से दांतों पर दाग पड़ जाते हैं, सांसों में दुर्गंध आती है और झुर्रियां पड़ जाती हैं।
  • धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान न करने वालों की तुलना में तीन गुना अधिक दांत सड़ने की समस्या होती है।
  • धूम्रपान से हार्मोन का स्तर कम हो जाता है।
  • जब धूम्रपान करने वालों को सर्दी लगती है, तो उन्हें गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में लंबे समय तक खांसी रहने की संभावना अधिक होती है। गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में उन्हें ब्रोंकाइटिस और निमोनिया होने की संभावना भी अधिक होती है।

धूम्रपान मेरे लिए अस्वास्थ्यकर क्यों है?

सी.डी.सी. (रोग नियंत्रण केन्द्र) द्वारा किये गये शोध के अनुसार, धूम्रपान के कारण होने वाली मौतें इन सभी कारणों से होने वाली मौतों से भी अधिक हैं: एचआईवी, अवैध नशीली दवाओं का उपयोग, शराब का सेवन, कार दुर्घटनाएं, और आग्नेयास्त्र से संबंधित घटनाएं।

हर दिन 18 वर्ष से कम आयु के लगभग 4,000 युवा अपनी पहली सिगरेट पीते हैं, उनमें से 1,000 किशोर रोजाना सिगरेट पीते हैं। 16 मिलियन से अधिक अमेरिकी धूम्रपान के कारण होने वाली गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और औसतन, धूम्रपान करने वाले लोग धूम्रपान न करने वालों की तुलना में 10 साल पहले मर जाते हैं।

प्रत्येक सिगरेट में लगभग 7000 रसायन होते हैं, जिनमें से कई ज़हरीले होते हैं और लगभग 70 कैंसर का कारण बनते हैं। इनमें से कुछ सबसे खतरनाक रसायन हैं:

  • निकोटीन: एक घातक जहर
  • आर्सेनिक: चूहे के जहर में इस्तेमाल किया जाता है
  • मीथेन: रॉकेट ईंधन का एक घटक
  • अमोनिया: फर्श क्लीनर में पाया जाता है
  • कैडमियम: बैटरी में उपयोग किया जाता है
  • कार्बन मोनोऑक्साइड: कार के निकास का हिस्सा
  • फॉर्मेल्डिहाइड: शरीर के ऊतकों को संरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • ब्यूटेन: हल्का तरल पदार्थ
  • हाइड्रोजन साइनाइड: गैस चैंबरों में इस्तेमाल किया जाने वाला ज़हर
  • एसीटोन – नेल पॉलिश हटाने के लिए उपयोग किया जाता है
  • टार-सड़कों को पक्का करने के लिए उपयोग किया जाता है

हर बार जब कोई व्यक्ति सिगरेट से धुआँ अंदर लेता है, तो इन रसायनों की थोड़ी मात्रा उसके फेफड़ों के माध्यम से उसके रक्त में चली जाती है। फिर ये रसायन रक्त द्वारा शरीर के विभिन्न भागों में पहुँच जाते हैं और नुकसान पहुँचाते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप धूम्रपान शुरू न करें, और यदि आपने पहले ही धूम्रपान शुरू कर दिया है तो आपको जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए। धूम्रपान छोड़ना समझ में आता है कि यह कठिन है, लेकिन निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पाद हैं जो आपके लिए सहायक हो सकते हैं। यदि आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है, तो आप निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पाद खरीद सकते हैं जो पैच, गम और लोज़ेंग जैसे विभिन्न रूपों में आते हैं। 18 वर्ष से कम आयु के हैं? आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता होगी।

जब कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है तो उसके फेफड़ों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

हर बार जब कोई धूम्रपान करने वाला व्यक्ति सिगरेट पीता है, तो कुछ एल्वियोली (फेफड़ों में हवा की थैली) मर जाती हैं। एल्वियोली महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे फेफड़ों से ऑक्सीजन को रक्त में स्थानांतरित करते हैं जो फिर शरीर के अन्य अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह खतरनाक है क्योंकि एल्वियोली वापस नहीं बढ़ेगी इसलिए जब वे नष्ट हो जाते हैं, तो व्यक्ति के फेफड़ों का कुछ हिस्सा अब काम नहीं करेगा। फेफड़ों की बीमारी वाले लोगों को खेल, नृत्य या गायन जैसी शारीरिक गतिविधियाँ करने में समस्या होती है।

धूम्रपान फेफड़ों की परत को लकवाग्रस्त कर देता है। सिलिया छोटे बाल जैसी संरचनाएं होती हैं जो फेफड़ों से कणों को बाहर निकालने के लिए आगे-पीछे चलती हैं। जब कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तो सिलिया हिल नहीं पाती और इस तरह अपना काम नहीं कर पाती। इसलिए धूल, पराग और अन्य चीजें जो साँस के साथ अंदर जाती हैं, वे फेफड़ों में बैठ जाती हैं और जम जाती हैं। इसके अलावा, धुएं में बहुत सारे कण होते हैं जो फेफड़ों में चले जाते हैं। अगर सिलिया हिल नहीं पाती हैं, तो कण फेफड़ों में ही रह जाते हैं और टार बनाते हैं।

यदि धूम्रपान लोगों के लिए इतना बुरा है तो वे इसका सेवन क्यों करते हैं?

कुछ लोगों को धूम्रपान से होने वाली अनुभूति अच्छी लगती है। यह अस्थायी अनुभूति सिगरेट में मौजूद निकोटीन से होती है। कुछ किशोरों को लगता है कि धूम्रपान से उन्हें वजन कम करने या दुबले रहने में मदद मिलेगी, लेकिन यह सच नहीं है।

तथ्य:

  • धूम्रपान करने वाले लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं। उन्हें जीवन के लिए खतरनाक फेफड़ों की बीमारियों और कैंसर के विकास का भी खतरा होता है। अधिकांश लोग इस बात से सहमत हैं कि निकोटीन से होने वाला अस्थायी एहसास गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम के लायक नहीं है।
  • धूम्रपान से लोगों को वज़न कम करने में कोई मदद नहीं मिलती। अगर यह सच होता, तो हर धूम्रपान करने वाला पतला होता।

तम्बाकू कम्पनियां किशोरों को धूम्रपान शुरू करने के लिए कैसे प्रेरित करती हैं?

इस बारे में इस तरह से सोचें: जब कोई व्यक्ति धूम्रपान शुरू करने का फैसला करता है, तो तंबाकू कंपनियां खुश होती हैं क्योंकि हर साल लाखों डॉलर विज्ञापन पर खर्च किए जाते हैं ताकि नए लोगों, खासकर किशोरों को धूम्रपान करने के लिए प्रेरित किया जा सके। एक बार जब कोई व्यक्ति धूम्रपान का आदी हो जाता है, तो उसे अपनी लत को पूरा करने के लिए सिगरेट खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है। खुद से पूछें: क्या मैं वास्तव में चाहता हूं कि कोई बड़ी कंपनी मेरे जीवन को नियंत्रित करे और मुझे बताए कि मुझे अपना पैसा कैसे खर्च करना है?

यदि किसी व्यक्ति को सिगरेट की लत लग गई है तो क्या वह धूम्रपान छोड़ सकता है?

बहुत से लोगों को यह एहसास ही नहीं होता कि उन्हें धूम्रपान की लत है। उन्हें लगता है कि वे जब चाहें इसे आसानी से छोड़ सकते हैं। लेकिन जब वे कोशिश करते हैं, तो वे भूल जाते हैं कि यह बहुत कठिन है। दुर्भाग्य से, इसकी लत लगना बहुत आसान है। सिगरेट भी कोकीन या हेरोइन की तरह ही लत लगाने वाली होती है। भले ही आप दिन में सिर्फ़ एक या दो सिगरेट पीते हों और भले ही आपने खुद कभी सिगरेट का एक पैकेट न खरीदा हो, फिर भी आप जोखिम में हैं। तनावपूर्ण परिस्थितियाँ या धूम्रपान करने वाले दोस्तों के साथ घूमना-फिरना व्यक्ति को ज़्यादा धूम्रपान करने और इसकी लत लगने का कारण बन सकता है। अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो एक पूरा हफ़्ता बिना धूम्रपान किए बिताने की कोशिश करें। अगर आपको यह चुनौती बहुत कठिन लगती है, तो शायद आप सिगरेट के आदी हैं।

धूम्रपान छोड़ने का सबसे अच्छा समय क्या है?

बहुत से लोग धूम्रपान छोड़ने में टाल-मटोल करते हैं, यह सोचकर कि वे सही समय आने पर ऐसा करेंगे। हालाँकि, लगभग 80% किशोर जो अभी धूम्रपान करना शुरू करते हैं, वे वयस्क होने तक धूम्रपान करना जारी रखेंगे। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको कभी नहीं लगेगा कि इसे छोड़ने का सही समय है और इसे छोड़ना कभी आसान नहीं होगा। आप जितना अधिक समय तक धूम्रपान करेंगे, इसे छोड़ना उतना ही कठिन होगा और आप अपने शरीर को उतना ही अधिक नुकसान पहुँचाएँगे।

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि जल्द से जल्द नौकरी छोड़ देनी चाहिए:

  • अधिकांश किशोर धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति के साथ डेट करना पसंद करते हैं।
  • अगर आप धूम्रपान छोड़ देते हैं तो आप पैसे बचा सकते हैं। अमेरिका में एक पैकेट सिगरेट की कीमत $9.00 से ज़्यादा है। अगर आप हफ़्ते में सिर्फ़ दो पैकेट ही पीते हैं, तो भी आप धूम्रपान पर हर महीने लगभग $100 और हर साल $1200 खर्च कर रहे हैं। उन सभी दूसरी चीज़ों के बारे में सोचें जिनके लिए आप उस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपके पास केवल एक जोड़ी फेफड़े हैं। अब आप उन्हें जो भी नुकसान पहुँचाएँगे, उसका असर जीवन भर आपके साथ रहेगा।
  • आप जितना ज़्यादा समय तक धूम्रपान करेंगे, आपकी मृत्यु की संभावना उतनी ही ज़्यादा होगी। धूम्रपान करने वाले 3 में से एक व्यक्ति धूम्रपान के कारण मरता है और कई लोग बहुत बीमार हो जाते हैं। अपने उन दोस्तों के बारे में सोचें जो धूम्रपान करते हैं। अगर आप में से कोई भी धूम्रपान नहीं छोड़ता है, तो उनमें से 1/3 धूम्रपान के कारण मर जाएँगे।

ईएनडीएस क्या हैं?

ENDS “इलेक्ट्रॉनिक डिलीवरी सिस्टम” का संक्षिप्त रूप है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (ई-सिगरेट), ई-पाइप, हुक्का पेन और वेप पेन जैसे धूम्रपान या “वेपिंग” उत्पाद शामिल हैं। इन्हें सिगरेट, सिगार, पाइप और/या पेन की तरह बनाया जाता है और वे आमतौर पर तरल निकोटीन (नियमित सिगरेट में भी यही रसायन होता है) या “ई-जूस” और वाष्प बनाने के लिए बैटरी का उपयोग करते हैं जिसे फिर साँस में लिया जाता है। प्रोपलीनग्लाइकोल, ग्लिसरीन, फ्लेवरिंग आदि सहित अन्य रसायन भी “ई-जूस” में मिलाए जा सकते हैं।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि संघीय खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) (सरकारी संगठन जो सिगरेट, दवा और भोजन की सुरक्षा का परीक्षण करता है) ने ई-सिगरेट की सुरक्षा या दक्षता का अध्ययन नहीं किया है, इसलिए ई-सिगरेट नियमित सिगरेट की तुलना में सुरक्षित नहीं हैं और धूम्रपान छोड़ने के लिए इनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यह नया नियम FDA को सभी नए तम्बाकू उत्पादों का परीक्षण करने, संभावित जोखिमों की पहचान करने और किसी भी भ्रामक विज्ञापन को स्पष्ट करने की अनुमति देगा। सभी नए तम्बाकू उत्पादों पर निम्नलिखित कथन मुद्रित होना चाहिए:

चेतावनी: इस उत्पाद में निकोटीन है। निकोटीन एक नशीला रसायन है।

इसके अतिरिक्त, 18 वर्ष से कम आयु का कोई भी व्यक्ति ENDS सहित तम्बाकू उत्पाद नहीं खरीद सकता।

2019 की गर्मियों से लेकर अब तक, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (CDC) द्वारा ई-सिगरेट और वेपिंग उत्पाद से संबंधित फेफड़ों की चोटों (EVALI) के लगभग 1400 मामलों की रिपोर्ट की गई है। इस खतरनाक संख्या के कारण पूरे अमेरिका में ई-सिगरेट और वेपिंग उत्पादों की बिक्री पर स्थायी और अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

धूम्रपान से व्यक्ति के जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। जितना अधिक समय तक कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम उतना ही अधिक होता है। किशोरावस्था में धूम्रपान शुरू करने वाले अधिकांश लोग कहते हैं कि काश उन्होंने कभी धूम्रपान शुरू ही न किया होता। कोई भी व्यक्ति वास्तव में धूम्रपान बंद नहीं करवा सकता, लेकिन दोस्तों और परिवार से समर्थन मिलने से बहुत मदद मिलती है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो ज़रा सोचिए कि जब आप इस आदत को छोड़ देंगे, तो आप कितना स्वस्थ महसूस करेंगे!

Source link

Leave a Comment