सिगरेट के स्वास्थ्य प्रभाव: प्रजनन स्वास्थ्य | धूम्रपान और तम्बाकू का उपयोग

Spread the love

धूम्रपान और गर्भावस्था

गर्भावस्था से पहले या उसके दौरान धूम्रपान गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। धूम्रपान गर्भावस्था में जटिलताएं पैदा कर सकता है। यह गर्भवती महिला और उसके बच्चे के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है।12 जटिलताओं और नुकसानों में शामिल हैं:345

  • गर्भावस्था की जटिलताएँ। धूम्रपान से गर्भावस्था और प्रसव के दौरान असामान्य रक्तस्राव का जोखिम दोगुना हो जाता है। यह गर्भवती महिला और बच्चे के लिए खतरनाक है। अन्य जटिलताओं में झिल्ली का समय से पहले टूटना, प्लेसेंटा प्रीविया, प्लेसेंटल एब्डॉमिनल और एक्टोपिक प्रेग्नेंसी शामिल हैं।
  • मृत शिशु का जन्म। धूम्रपान करने वाली गर्भवती महिलाओं में मृत शिशु के जन्म का जोखिम अधिक होता है। मृत शिशु का जन्म गर्भावस्था के 20वें सप्ताह के बाद या जन्म के दौरान शिशु की मृत्यु को कहते हैं।
  • भ्रूण का खराब विकास और जन्म के समय कम वजन। धूम्रपान से जन्म से पहले बच्चे का विकास धीमा हो जाता है। धूम्रपान करने वाली गर्भवती महिलाओं का बच्चा पूर्ण अवधि की गर्भावस्था के बाद भी बहुत छोटा हो सकता है।
  • समय से पहले या समय से पहले प्रसव। धूम्रपान करने वाली गर्भवती महिलाओं का प्रसव समय से पहले, गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले हो सकता है। समय से पहले जन्मे बच्चों को अक्सर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं।
  • बच्चे के विकासशील फेफड़ों और मस्तिष्क को नुकसान। धूम्रपान से होने वाला नुकसान बचपन से लेकर किशोरावस्था तक बना रह सकता है।
  • जन्म दोषों का जोखिम बढ़ाना। जन्म दोषों में फांक होंठ, फांक तालु या दोनों शामिल हैं। फांक बच्चे के होंठ या मुंह की छत (तालु) में एक छेद होता है। फांक होंठ वाले बच्चे को खाने में परेशानी हो सकती है। फांक को ठीक करने के लिए बच्चे को सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एस.आई.डी.एस.) धूम्रपान से एस.आई.डी.एस., अर्थात शिशु की ‘अचानक और अस्पष्टीकृत’ मृत्यु का जोखिम बढ़ जाता है।

धूम्रपान और प्रजनन क्षमता

धूम्रपान के कारण हो सकते हैं प्रजनन संबंधी समस्याएंधूम्रपान से महिलाओं के लिए गर्भधारण करना कठिन हो सकता है तथा कभी भी गर्भधारण न होने का जोखिम बढ़ जाता है।34

धूम्रपान से शुक्राणुओं को भी नुकसान पहुंचता है। इससे नपुंसकता (स्तंभन दोष या ईडी) भी हो सकती है। दोनों ही समस्याओं के कारण बच्चे पैदा करना मुश्किल हो सकता है।12

अप्रत्यक्ष धूम्रपान का जोखिम और गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान तथा बच्चे के जन्म के बाद अप्रत्यक्ष धूम्रपान हानिकारक होता है।3

  • गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आने से जन्म के समय शिशु का वजन कम हो सकता है। इसके कारण समय से पहले प्रसव भी हो सकता है।
  • सेकेंड हैंड स्मोकिंग के संपर्क में आने वाले शिशुओं में SIDS का जोखिम अधिक होता है। उन्हें कान के संक्रमण, फेफड़ों के संक्रमण और फेफड़ों की कार्यक्षमता में कमी का भी खतरा होता है।

धूम्रपान छोड़ने से गर्भवती महिलाओं और उनके शिशुओं को लाभ हो सकता है

स्वस्थ गर्भावस्था और स्वस्थ बच्चे के लिए धूम्रपान छोड़ना महत्वपूर्ण है। धूम्रपान छोड़ने का सबसे अच्छा समय गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले है। धूम्रपान छोड़ने का अगला सबसे अच्छा समय गर्भावस्था के दौरान जितना संभव हो उतना जल्दी है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय धूम्रपान छोड़ना मददगार होता है। यह गर्भवती महिला के स्वास्थ्य की रक्षा करने और बच्चों को जीवन की एक स्वस्थ शुरुआत देने में मदद कर सकता है।5

धूम्रपान छोड़ना:5

  • गर्भावस्था के दौरान बच्चे के विकास पर धूम्रपान के प्रभाव को कम करता है।
  • गर्भावस्था के आरंभिक चरण से पहले या उसके दौरान छोटे या कम वजन वाले बच्चे के जन्म का जोखिम कम हो जाता है।
  • समय से पहले या अपरिपक्व प्रसव और समय से पहले रजोनिवृत्ति के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।
धूम्रपान छोड़ कर अपने बच्चे की सुरक्षा करें। आप धूम्रपान छोड़ सकते हैं। निःशुल्क सहायता के लिए: 1-800-QUIT-NOW. CDC.gov/quit.

धूम्रपान छोड़ने से आपके बच्चे को जीवन की एक स्वस्थ शुरुआत मिल सकती है।

Source link

Leave a Comment