सक्रिय तपेदिक रोग के बारे में | तपेदिक (टीबी)

Spread the love

अवलोकन

यदि आप टीबी के कीटाणुओं से संक्रमित हैं, और यदि आपका शरीर टीबी के कीटाणुओं को बढ़ने से नहीं रोक सकता है, तो आपमें टीबी विकसित हो सकता है। सक्रिय टीबी रोग.

टीबी रोग आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन यह शरीर के अन्य भागों, जैसे मस्तिष्क, गुर्दे या रीढ़ को भी प्रभावित कर सकता है। टीबी एक ही समय में शरीर के कई हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, टीबी फेफड़ों और लिम्फ नोड्स दोनों को प्रभावित कर सकता है।

सक्रिय टीबी रोग से ग्रस्त व्यक्ति:

  • उनके शरीर में सक्रिय टीबी रोगाणुओं की बड़ी मात्रा होती है।
  • लक्षण हैं और बीमार महसूस होता है।
  • टीबी के कीटाणु दूसरों तक फैल सकते हैं।
  • आमतौर पर टीबी रक्त परीक्षण या टीबी त्वचा परीक्षण सकारात्मक आता है जो टीबी संक्रमण का संकेत देता है।
  • छाती का एक्स-रे असामान्य हो सकता है, या थूक स्मीयर या कल्चर सकारात्मक हो सकता है।
  • ज़रूरत इलाज सक्रिय टीबी रोग के लिए.

संकेत और लक्षण

सक्रिय टीबी रोग के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि टीबी के कीटाणु शरीर में कहां पनप रहे हैं।

फेफड़ों में सक्रिय टीबी रोग के कारण हो सकता है:

  • तीन सप्ताह या उससे अधिक समय तक रहने वाली खांसी
  • छाती में दर्द
  • खांसते समय खून या थूक (फेफड़ों के अंदर से कफ) आना
  • कमज़ोरी या थकान
  • वजन घटना
  • भूख में कमी
  • ठंड लगना
  • बुखार
  • रात का पसीना

शरीर के अन्य भागों में सक्रिय टीबी रोग के लक्षण प्रभावित क्षेत्र पर निर्भर करते हैं:

  • टीबी रोग लसीकापर्व कारण हो सकता है त्वचा के नीचे लाल या बैंगनी रंग की सूजन.
  • टीबी रोग किडनी कारण हो सकता है मूत्र में रक्त.
  • टीबी मस्तिष्कावरण शोथ (दिमाग की टीबी बीमारी) का कारण हो सकता है सिरदर्द या भ्रम.
  • टीबी रोग रीढ़ की हड्डी कारण हो सकता है पीठ दर्द.
  • टीबी रोग गला कारण हो सकता है स्वर बैठना.

लक्षण दिखने में कितना समय लगता है

कुछ लोगों में टीबी का संक्रमण होने के तुरंत बाद (कुछ हफ़्तों के भीतर) सक्रिय रोग विकसित हो जाता है, इससे पहले कि उनका प्रतिरक्षा तंत्र टीबी के कीटाणुओं से लड़ सके। यह उन लोगों के लिए विशेष जोखिम है जो कुछ खास दवाएँ ले रहे हैं या जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हैं जैसे मधुमेहकैंसर, या HIV जिससे उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है।

अन्य लोगों ने निष्क्रिय टीबीइसे गुप्त टीबी संक्रमण भी कहा जाता है।

कुछ लोग जो निष्क्रिय टीबी से पीड़ित होते हैं, उनमें कभी भी टीबी रोग विकसित नहीं होता है, तथा अन्य निष्क्रिय टीबी से पीड़ित लोगों में महीनों या वर्षों बाद सक्रिय टीबी रोग विकसित होता है, जब उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली टीबी के कीटाणुओं को शरीर में बढ़ने और बढ़ने से रोक नहीं पाती है।

उपचार के बिना, निष्क्रिय टीबी से पीड़ित 10 में से 1 व्यक्ति सक्रिय टीबी रोग से बीमार हो जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में सक्रिय टीबी रोग से पीड़ित अधिकांश लोग वर्षों तक निष्क्रिय टीबी के साथ रहने के बाद बीमार हो जाते हैं।

जोखिम

टीबी किसी को भी हो सकता है, लेकिन कुछ लोग जिनमें निष्क्रिय टीबी होती है, उनमें अन्य लोगों की तुलना में टीबी रोग विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

टीबी रोग के उच्च जोखिम वाले लोग (एक बार संक्रमित होने पर) दो श्रेणियों में आते हैं:

  • जो लोग कुछ खास दवाएँ ले रहे हैं या जिनकी स्वास्थ्य स्थिति कुछ इस प्रकार है मधुमेहकैंसर, या HIV जिससे उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है; और
  • वे लोग जो हाल ही में टीबी के कीटाणुओं से संक्रमित हुए हों।

यदि आपने टीबी का टीका (जिसे बैसिल कैलमेट-ग्यूरिन या बीसीजी टीका भी कहा जाता है) लगवा लिया है, तब भी आपको टीबी होने का खतरा हो सकता है, क्योंकि समय के साथ इसकी सुरक्षा कमजोर हो जाती है।

यह कैसे फैलता है?

टीबी हवा के ज़रिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है। टीबी के कीटाणु हवा में तब फैलते हैं जब फेफड़ों या गले की सक्रिय टीबी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति खांसता, बोलता या गाता है। लोग इन टीबी कीटाणुओं को सांस के ज़रिए अंदर ले सकते हैं और संक्रमित हो सकते हैं।

जब कोई व्यक्ति टीबी के कीटाणुओं को सांस के ज़रिए अंदर लेता है, तो टीबी के कीटाणु फेफड़ों में बस जाते हैं और बढ़ने लगते हैं। वहाँ से, टीबी के कीटाणु रक्त के ज़रिए शरीर के दूसरे हिस्सों जैसे कि किडनी, रीढ़ या मस्तिष्क में पहुँच सकते हैं।

एक एनिमेटेड वीडियो में टीबी के कीटाणुओं को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलते हुए दिखाया गया है

टीबी हवा के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

टीबी के कीटाणु वातावरण के आधार पर कई घंटों तक हवा में रह सकते हैं। टीबी के कीटाणु बाहरी क्षेत्रों की तुलना में इनडोर क्षेत्रों या खराब वायु परिसंचरण वाले अन्य स्थानों (जैसे कि बंद वाहन) में फैलने की अधिक संभावना होती है।

सक्रिय टीबी रोग वाले लोगों में इसे उन लोगों में फैलाने की सबसे अधिक संभावना होती है जिनके साथ वे हर दिन समय बिताते हैं। इसमें परिवार के सदस्य, मित्र, सहकर्मी या स्कूल के साथी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उन लोगों से संपर्क कर सकते हैं जिन्होंने सक्रिय टीबी रोग वाले व्यक्ति के साथ समय बिताया है ताकि उन्हें पता चल सके कि वे संक्रमित हो सकते हैं अनावृत टीबी के कीटाणुओं से संक्रमित होने पर जांच करानी चाहिए। इसे टीबी कीटाणुओं की जांच कहते हैं। संपर्क जांच.

रोकथाम

उपचार के बिना, निष्क्रिय टीबी वाले लोगों में सक्रिय टीबी रोग विकसित हो सकता है। यदि आपको निष्क्रिय टीबी है, तो इसका इलाज करना सक्रिय टीबी रोग को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।

कुछ लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है ( कुछ दवाएँ या स्वास्थ्य स्थितियाँ) बहुत हैं भारी जोखिम टीबी के कीटाणुओं से संक्रमित होने पर सक्रिय टीबी रोग विकसित होने की संभावना बहुत कम होती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इन लोगों को सक्रिय टीबी रोग के विकास को रोकने के लिए निष्क्रिय टीबी का उपचार मिले।

टीबी के जोखिम के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

यदि आप सक्रिय टीबी रोग के संपर्क में आए हैं

अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें या स्थानीय स्वास्थ्य विभाग अगर आपको लगता है कि आप सक्रिय टीबी रोग से पीड़ित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को यह बताना न भूलें कि आपने सक्रिय टीबी रोग से पीड़ित व्यक्ति के साथ कब समय बिताया है।

त्वरित तथ्य

  • टीबी रोग विश्व में सबसे अधिक जानलेवा संक्रामक रोगों में से एक है।
  • में 2022वहां थे टीबी रोग के 8,331 मामले संयुक्त राज्य अमेरिका में रिपोर्ट की गई।
  • में 2021, 602 लोग संयुक्त राज्य अमेरिका में टीबी से संबंधित कारणों से 100 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई।

परीक्षण और निदान

किसी के पास टीबी रोग के लक्षण या सकारात्मक टीबी रक्त परीक्षण या टीबी त्वचा परीक्षण परिणाम का मूल्यांकन टीबी रोग के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा किया जाना चाहिए।

टीबी रोग के लिए चिकित्सा मूल्यांकन

चिकित्सा मूल्यांकन टीबी रोग के लिए निम्नलिखित उपाय शामिल हैं:

  1. चिकित्सा का इतिहास
  2. शारीरिक जाँच
  3. टीबी संक्रमण के लिए परीक्षण (टीबी रक्त परीक्षण या टीबी त्वचा परीक्षण)
  4. छाती का एक्स – रे
  5. प्रयोगशाला परीक्षण यह देखने के लिए कि क्या टीबी के कीटाणु मौजूद हैं (थूक स्मीयर और कल्चर)
  6. दवा प्रतिरोध के लिए प्रयोगशाला परीक्षण

टीबी संक्रमण के लिए परीक्षण

दो प्रकार के होते हैं परीक्षण टीबी संक्रमण के लिए: टीबी रक्त परीक्षण और यह टीबी त्वचा परीक्षणअपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से पूछें कि आपके लिए कौन सा टीबी परीक्षण सर्वोत्तम है।

टीबी रक्त परीक्षण

टीबी रक्त परीक्षण (जिसे इंटरफेरॉन-गामा रिलीज एसेज़ या आईजीआरए भी कहा जाता है) रक्त के नमूने का उपयोग करके यह पता लगाता है कि आप टीबी के कीटाणुओं से संक्रमित हैं या नहीं। परीक्षण मापते हैं कि जब आपके रक्त की थोड़ी मात्रा टीबी प्रोटीन के साथ मिल जाती है तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे प्रतिक्रिया करती है।

यदि आपको टीबी का टीका लगाया गया है तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को बताएं

संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर जन्मे कई लोगों को टीबी का टीका (जिसे टीबी वैक्सीन भी कहा जाता है) लगाया गया है। बैसिल कैलमेट-गुएरिन या बीसीजी).

टीबी का टीका लगवा चुके लोगों के लिए टीबी रक्त परीक्षण सबसे बेहतर परीक्षण है। टीबी त्वचा परीक्षण के विपरीत, टीबी रक्त परीक्षण बीसीजी टीकाकरण से प्रभावित नहीं होते हैं।

टीबी त्वचा परीक्षण

के लिए टीबी त्वचा परीक्षणएक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता त्वचा के नीचे कुछ परीक्षण सामग्री डालने के लिए एक छोटी सुई का उपयोग करता है। आपको यह देखने के लिए दो से तीन दिनों में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के पास वापस जाना होगा कि क्या कोई प्रतिक्रिया है।

टीबी रक्त परीक्षण या टीबी त्वचा परीक्षण के परिणामों को समझना

टीबी संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण परिणाम इसका मतलब है कि आपके शरीर में टीबी के कीटाणु हैं। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अन्य उपाय करेगा परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए कि आपको निष्क्रिय टीबी या सक्रिय टीबी रोग है या नहीं। इन परीक्षणों में छाती का एक्स-रे और खाँसी के दौरान निकले बलगम (कफ) की जाँच शामिल हो सकती है।

टीबी संक्रमण के लिए नकारात्मक परीक्षण परिणाम इसका अर्थ है कि निष्क्रिय टीबी या सक्रिय टीबी रोग की संभावना नहीं है, लेकिन आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता अधिक परीक्षण कर सकता है, खासकर यदि:

  • आपके पास लक्षण सक्रिय टीबी रोग के लक्षण, जैसे खांसी, सीने में दर्द, बुखार, वजन कम होना या थकान।
  • आपके पास HIV.
  • आप हाल ही में अनावृत टीबी के कीटाणुओं से बचाव

छाती का एक्स – रे

टीबी रोग से पीड़ित अधिकांश लोगों को फेफड़ों की टीबी बीमारी होती है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके फेफड़ों में टीबी रोग के लक्षणों को देखने के लिए छाती के एक्स-रे का उपयोग कर सकता है।

प्रयोगशाला परीक्षण

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपसे नमूने एकत्र कर सकता है। फेफड़ों की टीबी की जांच के लिए एक सामान्य नमूना थूक (कफ) का नमूना होता है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मूत्र का नमूना भी एकत्र कर सकता है, ऊतक के नमूने ले सकता है, या अन्य परीक्षण कर सकता है। इन परीक्षणों से आपके फेफड़ों के बाहर मौजूद टीबी के कीटाणुओं का पता लगाया जा सकता है।

प्रयोगशाला आपके नमूने में टीबी के कीटाणु हैं या नहीं, यह देखने के लिए स्मीयर टेस्ट और कल्चर टेस्ट जैसे परीक्षण करेगी। यदि प्रयोगशाला को आपके नमूने में टीबी के कीटाणु मिलते हैं, तो वे यह देखने के लिए भी परीक्षण करेंगे कि कौन सी टीबी दवाएँ टीबी के कीटाणुओं को मार सकती हैं।

निदान

यदि आपके पास है टीबी रोग के लक्षणयदि टीबी रक्त परीक्षण या टीबी त्वचा परीक्षण सकारात्मक आता है और आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को चिकित्सा मूल्यांकन के दौरान सक्रिय टीबी रोग के प्रमाण मिलते हैं, तो आपको टीबी हो सकता है। निदान सक्रिय टीबी रोग के साथ।

इलाज

यदि आपको सक्रिय टीबी रोग है, तो आप दवा लेंगे इलाज बीमारी के बारे में आपको अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के निर्देशानुसार अपनी सभी टीबी दवाएँ लेनी और पूरी करनी होंगी। यह आपको बेहतर महसूस करने और अन्य लोगों को बीमार होने से बचाने में मदद करता है।

अगर आपको सक्रिय टीबी रोग है, तो आपको कई अलग-अलग टीबी दवाएँ लेने की ज़रूरत होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई टीबी कीटाणुओं को मारना होता है। कई टीबी दवाएँ लेने से सभी टीबी कीटाणुओं को मारने और उन्हें फैलने से रोकने में बेहतर काम होगा। प्रतिरोधी दवाइयों के लिए.

आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा निर्धारित टीबी उपचार पद्धति के आधार पर, टीबी रोग के उपचार में चार महीने, छह महीने या उससे अधिक समय लग सकता है।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप दवा लेना समाप्त कर दें बिल्कुल के रूप में निर्धारित:

  • यदि आप दवाइयां बहुत जल्दी लेना बंद कर देते हैं, तो आप फिर से बीमार हो सकते हैं;
  • यदि आप दवाइयों को सही तरीके से नहीं लेते हैं, तो टीबी के जो कीटाणु अभी भी जीवित हैं, वे उन दवाओं के प्रति प्रतिरोधी हो सकते हैं। प्रतिरोधी दवाओं से प्रभावित लोगों का इलाज करना कठिन होता है।

प्रत्यक्षतः देखी जाने वाली चिकित्सा

सक्रिय टीबी रोग के लिए अपनी दवाइयां लेना याद रखने का सबसे अच्छा तरीका है प्रत्यक्षतः देखी गई चिकित्सा (डीओटी)DOT के माध्यम से, आप हर दिन या सप्ताह में कई बार स्वास्थ्य सेवा कर्मी से मिलेंगे। ये बैठकें व्यक्तिगत या वर्चुअल (स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर के माध्यम से) हो सकती हैं। स्वास्थ्य सेवा कर्मी आपको टीबी की दवाएँ लेते हुए देखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि टीबी की दवाएँ ठीक से काम कर रही हैं।

Source link

Leave a Comment