रॉकी माउंटेन स्पॉटेड फीवर के बारे में | रॉकी माउंटेन स्पॉटेड फीवर (आरएमएसएफ)

Spread the love

यह क्या है

रॉकी माउंटेन स्पॉटेड फीवर (आरएमएसएफ) एक जीवाणुजनित रोग है जो संक्रमित टिक के काटने से फैलता है।

संकेत और लक्षण

शुरुआती संकेत और लक्षण RMSF (बुखार और सिरदर्द सहित) के लिए विशिष्ट नहीं हैं। हालाँकि, यह बीमारी तेज़ी से गंभीर और जानलेवा बीमारी में बदल सकती है।

संकेत और लक्षण में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • बुखार
  • सिरदर्द
  • खरोंच
  • मतली या उलटी
  • पेट दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • भूख की कमी

चिकित्सा देखभाल कब लें?

यदि आप किसी टिक के काटने के बाद, जंगल में जाने के बाद, या अधिक झाड़ी वाले क्षेत्रों में जहां टिक्स आमतौर पर रहते हैं, बीमार हो जाते हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से मिलें।

खरोंच

आरएमएसएफ का एक आम लक्षण दाने हैं। यह आमतौर पर बुखार शुरू होने के 2 से 4 दिन बाद विकसित होता है। बीमारी के दौरान दाने का रूप व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है। कुछ दाने लाल धब्बे जैसे दिख सकते हैं और कुछ पिनपॉइंट डॉट्स जैसे दिखते हैं। आरएमएसएफ का निदान करना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि दाने, एक आम लक्षण, अक्सर बीमारी में देर से दिखाई देता है।

रॉकी माउंटेन स्पॉटेड फीवर से पैर पर दाने।

रॉकी माउंटेन स्पॉटेड बुखार से पीड़ित एक रोगी में अंतिम चरण में दाने।

दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं

आरएमएसएफ के कारण क्रोनिक या लगातार संक्रमण नहीं होता है। गंभीर आरएमएसएफ से ठीक होने वाले कुछ रोगियों में स्थायी क्षति हो सकती है, जैसे:

  • हाथ, पैर, अंगुलियों या पैर की अंगुलियों का विच्छेदन (रक्त वाहिका क्षति से)
  • बहरापन
  • मानसिक विकलांगता

कोई भी स्थायी क्षति तीव्र बीमारी के कारण होती है, किसी दीर्घकालिक संक्रमण के कारण नहीं।

यह कैसे फैलता है?

रॉकी माउंटेन स्पॉटेड फीवर एक गंभीर टिक जनित बीमारी है जिसका अगर समय रहते इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में टिक्स की कई प्रजातियों द्वारा फैलता है, जिनमें शामिल हैं:

आरएमएसएफ के मामले सम्पूर्ण संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका का मानचित्र जिसमें दिखाया गया है कि अमेरिका में अमेरिकन डॉग टिक कहाँ पाया जाता है। देश के पूरे पूर्वी हिस्से को हाइलाइट किया गया है।

अमेरिकी कुत्ते टिक्स का अनुमानित भौगोलिक वितरण।

रॉकी माउंटेन वुड टिक के अनुमानित वितरण को दर्शाने वाला संयुक्त राज्य अमेरिका का मानचित्र। प्रभावित क्षेत्र देश का उत्तर-पश्चिमी भाग है।

रॉकी पर्वत वुड टिक्स का अनुमानित भौगोलिक वितरण।

परीक्षण और निदान

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता RMSF के सबूत देखने के लिए कुछ रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है। इन परीक्षणों के परिणाम आने में कई सप्ताह लग सकते हैं। यदि आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को लगता है कि आपकी बीमारी आरएमएसएफ हो सकती है, तो उन्हें परीक्षण के परिणाम उपलब्ध होने से पहले एंटीबायोटिक उपचार की सिफारिश करनी चाहिए।

उपचार और पुनर्प्राप्ति

आरएमएसएफ जानलेवा हो सकता है। एंटीबायोटिक डॉक्सीसाइक्लिन इससे मृत्यु और गंभीर बीमारी को रोका जा सकता है। यह सभी उम्र के वयस्कों और बच्चों के लिए स्वीकृत है।

डॉक्सीसाइक्लिन जीवन बचाता है बैनर। डॉक्सीसाइक्लिन सभी उम्र के रोगियों में संदिग्ध रिकेट्सियल संक्रमण के लिए नंबर 1 अनुशंसित उपचार है।

आरएमएसएफ के लिए डॉक्सीसाइक्लिन एंटीबायोटिक उपचार की सिफारिश की जाती है।

Source link

Leave a Comment