रजोनिवृत्ति उपचार | महिला स्वास्थ्य कार्यालय

Spread the love

रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार क्या हैं?

कुछ महिलाएं पूरक या वैकल्पिक उपचारों से हॉट फ्लैश और रजोनिवृत्ति के अन्य लक्षणों से राहत की रिपोर्ट करती हैं। कोई भी हर्बल या विटामिन सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर या नर्स से बात करें। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) सप्लीमेंट को उसी तरह से विनियमित नहीं करता है जिस तरह से वह दवाओं को विनियमित करता है। कई सप्लीमेंट दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं और उन्हें गलत तरीके से काम करने या बिल्कुल भी काम न करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

कुछ शोध अध्ययनों से पता चलता है कि इन हर्बल सप्लीमेंट्स से प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) के लक्षणों से राहत मिलती है, लेकिन अन्य अध्ययनों से ऐसा नहीं पता चलता। कई हर्बल सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल दूसरी दवाओं के साथ नहीं किया जाना चाहिए। रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए महिलाएं कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करती हैं:3

  • उतर अमेरिका की जीबत्तीब्लैक कोहोश के भूमिगत तने और जड़ का उपयोग चाय, कैप्सूल, गोलियाँ या तरल अर्क बनाने के लिए ताजा या सुखाकर किया जाता है। ब्लैक कोहोश का उपयोग रजोनिवृत्ति के लक्षणों, जैसे कि हॉट फ्लैश के उपचार में मदद के लिए किया जाता है।
  • लाल तिपतिया घासलाल तिपतिया घास में फाइटोएस्ट्रोजन (फेह-तोह-एस-ट्रुह-जुहन्ज़) होते हैं, जो एस्ट्रोजन के समान होते हैं। फाइटोएस्ट्रोजन कुछ अनाज, सब्जियों, फलियों (मटर, बीन्स, सोया) में भी पाए जाते हैं। आप चाय में या गोली के रूप में लाल तिपतिया घास ले सकते हैं। लाल तिपतिया घास उन महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है जिन्हें रजोनिवृत्ति हार्मोन थेरेपी नहीं लेनी चाहिए एस्ट्रोजन.
  • सोयासोया मटर परिवार का एक पौधा है। सोया के बीज सोयाबीन हैं। सोयाबीन आइसोफ्लेवोन्स बनाते हैं, जो एक प्रकार का फाइटोएस्ट्रोजन है। सोया आहार पूरक में पाया जा सकता है या पनीर और पास्ता जैसे खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है। सोयाबीन को पकाकर खाया जा सकता है या टोफू और सोया दूध जैसे खाद्य पदार्थ बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सोया सुरक्षित नहीं हो सकता है जिन महिलाओं को एस्ट्रोजन के साथ रजोनिवृत्ति हार्मोन थेरेपी नहीं लेनी चाहिए.
  • मन और शरीर अभ्यास. योग, ताई ची और एक्यूपंक्चर रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिसमें नींद और मूड की समस्याएं, तनाव और मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द शामिल है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि सम्मोहन (एक ट्रान्स जैसी अवस्था जिसके दौरान आपका दिमाग शांत होता है) हॉट फ्लैश को 74% तक कम करने में मदद करता है।4

रजोनिवृत्ति से राहत पाने के इन और अन्य वैकल्पिक तरीकों पर शोध जारी है। प्राकृतिक उपचार आजमाने से पहले अपने डॉक्टर या नर्स से बात करें।



Source link

Leave a Comment