स्पेनिश

आपके दंत चिकित्सक ने आपको बताया है कि आपको ब्रेसेज़ की आवश्यकता है, जिससे बच्चों को “मेटल माउथ” कहे जाने की अप्रिय यादें ताज़ा हो गईं।

हिम्मत रखें। ब्रेसेस विकसित हो चुके हैं और लुक और मटीरियल दोनों में नए विकल्प उपलब्ध हैं। FDA इन उपकरणों की सुरक्षा और प्रभावशीलता की समीक्षा करने और, उचित होने पर, उन्हें बेचे जाने से पहले उनके लिए विपणन प्राधिकरण प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

कुछ सामान्य प्रश्न

प्रश्न: मुझे लगा कि ब्रेसेज़ केवल बच्चों के लिए होते हैं। ऐसा नहीं है?

उत्तर: अब ऐसा नहीं है। ऑर्थोडोंटिक्स दंत चिकित्सा की एक शाखा है जो गलत संरेखित दांतों को सीधा करने के लिए समर्पित है। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ़ ऑर्थोडोंटिस्ट्स के अनुसार, आज 1-में-3 ऑर्थोडोंटिक रोगी वयस्क हैं। इसलिए, भले ही आपने बचपन में ब्रेसिज़ न पहने हों, फिर भी आप वयस्क होने पर दांतों को सीधा करने का विकल्प चुन सकते हैं।

प्रश्न: मुझे ब्रेसेज़ पहनने की आवश्यकता क्यों है?

उत्तर: सीधे शब्दों में कहें तो ब्रेसेस आपके दांतों को सीधा कर देंगे। इससे न केवल आपकी मुस्कान सीधी होगी, बल्कि वे आपको दांतों की अच्छी स्वच्छता बनाए रखने में भी मदद करेंगे। टेढ़े-मेढ़े या भीड़-भाड़ वाले दांतों को साफ करना मुश्किल हो सकता है, जिससे मसूड़ों में सूजन और संक्रमण और अन्य प्रकार के दंत रोग हो सकते हैं। अभी ब्रेसेस पहनने से आपको भविष्य में स्वस्थ दांत और मसूड़े बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है।

प्रश्न: क्या मुझे अपना पूरा मुंह धातु से भरना होगा?

उत्तर: आपके दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट को आपके दंत परीक्षण के आधार पर यह निर्णय लेना होगा। पारंपरिक ब्रेसेस धातु, प्लास्टिक या सिरेमिक ब्रैकेट से बने हो सकते हैं और आपके दांतों के रंग से मेल खाने के लिए रंगीन हो सकते हैं। और अगर आप अभिव्यंजक महसूस कर रहे हैं, तो ब्रैकेट को जोड़ने वाले रबर बैंड अलग-अलग रंगों में आते हैं।

इसके अतिरिक्त, अब डेंटल एलाइनर्स नामक विकल्प भी उपलब्ध हैं जो पारदर्शी और हटाने योग्य होते हैं। हालाँकि, वे सभी के दांतों के लिए काम नहीं कर सकते हैं। अपने दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट से पूछें कि क्या वे आपके लिए सही हैं।

प्रश्न: पारंपरिक ब्रेसेज़ कैसे काम करते हैं?

उत्तर: ब्रेसेस दबाव डालकर दांतों को हिलाते हैं और आमतौर पर छोटे धातु, सिरेमिक या प्लास्टिक के ब्रैकेट होते हैं जो आपके दांतों से जुड़े होते हैं, एक तार से जुड़े होते हैं, और रबर बैंड द्वारा ब्रैकेट से बंधे होते हैं। दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट द्वारा तार को नियमित रूप से कस दिया जाता है, जिससे धीरे-धीरे आपके दांत और जबड़े हिलते हैं।

प्रश्न: क्लियर एलाइनर्स कैसे काम करते हैं?

उत्तर: एलाइनर स्पष्ट प्लास्टिक सामग्री से बने होते हैं और उन्हें सीधा करने के लिए आपके दांतों पर पहना जाता है। आपको कस्टम-मेड एलाइनर की एक श्रृंखला मिलेगी और प्रत्येक को 1-2 सप्ताह तक पहनना होगा, जैसा कि आपके दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट द्वारा निर्देशित किया गया है। उपचार के इस चरण में छह से 18 महीने तक का समय लग सकता है। उपचार के अगले चरण में, आप एक रिटेनर पहनेंगे, जैसा कि आपके दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट द्वारा निर्देशित किया गया है। इस तरह, आपके दांत धीरे-धीरे आपकी व्यक्तिगत उपचार योजना के अनुसार सही स्थिति में आ जाते हैं।

एलाइनर हटाने योग्य होते हैं और आपको खाने, ब्रश करने और फ़्लॉस करने से पहले उन्हें बाहर निकालने की ज़रूरत होती है, जिससे आप अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रख सकते हैं। चूँकि वे हटाने योग्य होते हैं, इसलिए आपको अपने दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें प्रत्येक दिन कितनी देर तक पहनना है, आमतौर पर लगभग 22 घंटे प्रतिदिन। आपके एलाइनर उपचार के पूरा होने के बाद, आपका दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट आपको अपने ऑर्थोडॉन्टिक उपचार को बनाए रखने के लिए रिटेनर का उपयोग करने के बारे में निर्देश देगा।

प्रश्न: मुझे कितने समय तक ब्रेसेज़ पहनना होगा?

उत्तर: यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट को आपके दांतों के सुधार की कितनी ज़रूरत है। औसत उपचार अवधि दो साल है; इसमें ज़्यादा या कम समय लग सकता है।

वास्तव में दांतों को सीधा करने का कोई “तेज़” तरीका नहीं है। ऑर्थोडोंटिक्स धीमे दबाव को लागू करके काम करता है जो दांत के आस-पास की हड्डी को प्रभावित करता है ताकि उसे हिलने दिया जा सके। यदि गति बहुत तेज़ है, तो दांत गिर सकता है या हड्डी टूट सकती है।

प्रश्न: क्या धातु के ब्रेसेज़ होने पर दांतों को साफ करना कठिन नहीं होता??

उत्तर: हाँ। ब्रेसेस में भोजन का फंसना आसान है, इसलिए आपको अपने दांतों को साफ रखने और खाद्य पदार्थों से मुक्त रखने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। अपने दांतों को सावधानी से साफ न करने से दांतों में सड़न, सूजन या मसूड़ों से खून आना हो सकता है, और आपके समग्र मौखिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। आपका दंत चिकित्सक या ऑर्थोडॉन्टिस्ट साल में दो बार की बजाय, ब्रेसेस पहनते समय अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए अधिक बार दांतों की सफाई की सलाह दे सकता है।

प्रश्न: अब मेरे ऑर्थोडॉन्टिस्ट ने कहा है कि मुझे रिटेनर पहनना होगा। यह किस लिए है?

उत्तर: ब्रेसेज लगाने के बाद हर रात पहने जाने वाले रिटेनर, दांत की स्थिति को बनाए रखने में मदद करते हैं, ताकि दांत की हड्डी नई स्थिति में ठोस हो सके।

प्रश्न: क्या ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें ब्रेसेज़ लगे होने पर मुझे खाने से बचना चाहिए?

उत्तर: हां। आपको चबाने वाली या चिपचिपी चीजें जैसे गमी बियर या च्युइंग गम खाने से बचना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि हार्ड कैंडी या पॉपकॉर्न न खाएं, क्योंकि ये ब्रेसेज़ को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें पहनने का समय बढ़ा सकते हैं।

वापस शीर्ष पर