फ़्लू वैक्सीन की आवश्यकता किसे है | इन्फ्लुएंजा (फ्लू)

Spread the love

फ्लू का टीका

इस सीज़न में फ्लू के कई टीके उपलब्ध होंगे। इसमे शामिल है:

जो लोग फ्लू का टीका लगवा सकते हैं

दुर्लभ अपवादों को छोड़कर 6 महीने और उससे अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्ति को हर मौसम में फ्लू का टीका लगवाना चाहिए। टीकाकरण उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो गंभीर जोखिम में हैं इन्फ्लूएंजा से जटिलताएँ.

फ्लू के टीकाकरण के महत्वपूर्ण लाभ हैं। यह फ़्लू से होने वाली बीमारियों, डॉक्टर के कार्यालयों में जाने, और फ़्लू के कारण काम और स्कूल छूटने को कम कर सकता है, साथ ही लक्षणों को कम गंभीर बना सकता है और उन लोगों में फ़्लू से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को कम कर सकता है जो टीकाकरण करवाते हैं लेकिन फिर भी बीमार हो जाते हैं।

फ्लू का मौसम शुरू होने से पहले टीका लगवा लें

टीकाकरण के बाद शरीर में फ्लू से बचाने वाले एंटीबॉडी विकसित होने में लगभग दो सप्ताह लगते हैं।

अनुशंसित टीके व्यक्ति की उम्र और अन्य विशेषताओं पर निर्भर करते हैं

  • मानक-खुराक वाले निष्क्रिय फ्लू के टीके हैं जो 6 महीने से कम उम्र के लोगों के लिए स्वीकृत हैं।
  • कुछ टीके केवल वयस्कों के लिए स्वीकृत हैं। उदाहरण के लिए, पुनः संयोजक फ्लू का टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए स्वीकृत है, और सहायक और उच्च खुराक वाले निष्क्रिय टीके 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए स्वीकृत हैं।
  • 65 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए, सीडीसी किसी एक फ्लू के टीके की तुलना में दूसरे फ्लू के टीके की सिफारिश नहीं करता है।
  • 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, 3 फ़्लू टीके हैं जिनकी अधिमानतः अनुशंसा की जाती है। ये हैं फ्लुज़ोन हाई-डोज़ निष्क्रिय फ्लू वैक्सीन, फ़्लुब्लॉक रीकॉम्बिनेंट फ़्लू वैक्सीनऔर फ़्लूड एडजुवेन्टेड निष्क्रिय फ़्लू वैक्सीन. यदि 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए अनुशंसित 3 फ्लू टीकों में से कोई भी प्रशासन के समय उपलब्ध नहीं है, तो इस आयु वर्ग के लोग इसके बजाय कोई अन्य आयु-उपयुक्त फ्लू टीका लगवा सकते हैं।
  • 2 वर्ष से 49 वर्ष की आयु के कई लोगों के लिए, नेज़ल स्प्रे फ़्लू वैक्सीन एक विकल्प है। कुछ समूहों के लिए नेज़ल स्प्रे वैक्सीन की अनुशंसा नहीं की जाती है, जैसे कि गर्भवती लोग और कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले लोग।
  • सामान्य तौर पर, प्रत्येक व्यक्ति को आयु-उपयुक्त फ्लू का टीका मिलना चाहिए (अर्थात, वह जो उनकी उम्र के लिए स्वीकृत हो)। हालाँकि, ठोस अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता जिनकी आयु 18 से 64 वर्ष है और जो प्रतिरक्षादमनकारी दवाएँ प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें उच्च खुराक वाली निष्क्रिय फ़्लू वैक्सीन या सहायक निष्क्रिय फ़्लू वैक्सीन (जो वर्तमान में 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए स्वीकृत हैं) प्राप्त हो सकती हैं। इन टीकों को अन्य आयु-उपयुक्त फ़्लू टीकों की तुलना में प्राथमिकता नहीं दी जाती है, लेकिन ये इस आबादी के लिए स्वीकार्य विकल्प हैं।
  • 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए उच्च खुराक वाली निष्क्रिय फ्लू वैक्सीन, पुनः संयोजक फ्लू वैक्सीन और सहायक निष्क्रिय फ्लू वैक्सीन को प्राथमिकता दी जाती है। लोगों के विशिष्ट समूहों के लिए विशिष्ट फ़्लू टीकों के लिए कोई अन्य अधिमान्य सिफ़ारिशें नहीं हैं।

वैक्सीन के कई विकल्प हैं

  • गर्भवती लोगों और कुछ पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को फ्लू का टीका लगवाना चाहिए।
  • अंडे से एलर्जी वाले लोगों को कोई भी टीका (अंडा-आधारित या गैर-अंडा-आधारित) मिल सकता है जो अन्यथा उनकी उम्र और स्वास्थ्य स्थिति के लिए उपयुक्त हो। 2023-2024 सीज़न की शुरुआत से, अंडे से एलर्जी वाले लोगों के फ्लू टीकाकरण के लिए अब किसी भी टीके की प्राप्ति के लिए अनुशंसित अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की सिफारिश नहीं की जाती है, अंडे के प्रति पिछली प्रतिक्रिया की गंभीरता की परवाह किए बिना।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 6 महीने और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को हर साल फ्लू का टीका लगवाना चाहिए।

फ्लू से बचाव का टीका कब लगवाएं

अधिकांश लोगों के लिए जिन्हें सीज़न के लिए इन्फ्लूएंजा वैक्सीन की केवल एक खुराक की आवश्यकता होती है, सितंबर और अक्टूबर आम तौर पर इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीकाकरण के लिए अच्छा समय होता है। आदर्श रूप से, अक्टूबर के अंत तक सभी को टीका लगाया जाना चाहिए। लोगों के कुछ समूहों के लिए टीकाकरण के समय से संबंधित अतिरिक्त विचारों में शामिल हैं:

  • अधिकांश वयस्कों, विशेष रूप से 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों और पहली या दूसरी तिमाही के गर्भवती लोगों को आमतौर पर जल्दी (जुलाई या अगस्त में) टीका नहीं लगवाना चाहिए क्योंकि समय के साथ सुरक्षा कम हो सकती है। हालाँकि, किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए शीघ्र टीकाकरण पर विचार किया जा सकता है जो बाद में टीकाकरण के लिए वापस आने में असमर्थ है।
  • कुछ बच्चों को इन्फ्लूएंजा के टीके की दो खुराक की आवश्यकता होती है। उन बच्चों के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि पहली खुराक टीका उपलब्ध होते ही दी जाए क्योंकि दूसरी खुराक पहली खुराक के कम से कम चार सप्ताह बाद दी जानी चाहिए। जिन बच्चों को केवल एक खुराक की आवश्यकता होती है, उनके लिए जुलाई और अगस्त के दौरान टीकाकरण पर भी विचार किया जा सकता है।
  • जुलाई और अगस्त के दौरान टीकाकरण पर उन लोगों के लिए भी विचार किया जा सकता है जो उन महीनों के दौरान गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में हैं, क्योंकि इससे उनके शिशुओं को जन्म के बाद पहले कुछ महीनों तक सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है (जब वे टीकाकरण के लिए बहुत छोटे होते हैं)।

जिन लोगों को फ्लू का टीका नहीं लगवाना चाहिए

  • 6 महीने से छोटे बच्चे फ्लू का टीका लगवाने के लिए बहुत छोटे होते हैं।
  • फ्लू के टीके (अंडे के प्रोटीन के अलावा) के किसी भी घटक से गंभीर, जीवन-घातक एलर्जी वाले लोगों को वह टीका नहीं लगवाना चाहिए। इसमें जिलेटिन, एंटीबायोटिक्स या अन्य सामग्रियां शामिल हो सकती हैं।
  • जिन लोगों को इन्फ्लूएंजा टीके की एक खुराक से गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हुई है, उन्हें फ्लू का टीका दोबारा नहीं लगवाना चाहिए और हो सकता है कि वे अन्य इन्फ्लूएंजा टीके भी न लगवा पाएं। यदि आपको अतीत में इन्फ्लूएंजा के टीके से गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हुई है, तो यह निर्धारित करने में सहायता के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है कि टीकाकरण आपके लिए उपयुक्त है या नहीं।

जिन लोगों को फ्लू का टीका लेने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करनी चाहिए

विभिन्न इन्फ्लूएंजा टीकों को विभिन्न आयु वर्ग के लोगों में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। इसके अलावा, कुछ टीकों को कुछ समूहों के लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है। कारक जो किसी व्यक्ति के टीकाकरण, या किसी विशेष टीके के साथ टीकाकरण के लिए उपयुक्तता निर्धारित कर सकते हैं, उनमें व्यक्ति की उम्र, स्वास्थ्य (वर्तमान और अतीत) और इन्फ्लूएंजा वैक्सीन या उसके घटकों से कोई एलर्जी शामिल है।

  • 6 महीने से छोटे बच्चे फ्लू का टीका लेने के लिए बहुत छोटे होते हैं।
  • फ्लू के टीके (अंडे के प्रोटीन के अलावा) के किसी भी घटक से गंभीर, जीवन-घातक एलर्जी वाले लोगों को वह टीका नहीं लगवाना चाहिए। इसमें जिलेटिन, एंटीबायोटिक्स या अन्य सामग्रियां शामिल हो सकती हैं।
  • जिन लोगों को इन्फ्लूएंजा टीके की एक खुराक से गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हुई है, उन्हें फ्लू का टीका दोबारा नहीं लगवाना चाहिए और हो सकता है कि वे अन्य इन्फ्लूएंजा टीके भी न लगवा पाएं। यदि आपको अतीत में इन्फ्लूएंजा के टीके से गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हुई है, तो यह निर्धारित करने में सहायता के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है कि टीकाकरण आपके लिए उपयुक्त है या नहीं।

टीके की कमी के दौरान फ्लू टीकाकरण को प्राथमिकता दी गई

जब टीके की आपूर्ति सीमित हो, तो टीकाकरण प्रयासों को निम्नलिखित लोगों तक टीकाकरण पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए (सूचीकरण के क्रम में कोई पदानुक्रम निहित नहीं है):

  • 6 महीने से 4 साल (59 महीने) की उम्र के बच्चे;
  • 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोग;
  • क्रोनिक पल्मोनरी (अस्थमा सहित) या कार्डियोवैस्कुलर (पृथक उच्च रक्तचाप को छोड़कर), गुर्दे, यकृत, तंत्रिका संबंधी, हेमटोलोगिक, या चयापचय संबंधी विकार (मधुमेह मेलेटस सहित) वाले लोग;
  • जो लोग किसी भी कारण से प्रतिरक्षादमनित हैं, जिनमें दवाओं के कारण या मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एचआईवी) संक्रमण के कारण प्रतिरक्षादमन शामिल है;
  • वे लोग जो इन्फ्लूएंजा के मौसम के दौरान गर्भवती हैं या होने वाली हैं और प्रसव के बाद (प्रसव के बाद) 2 सप्ताह तक के लोग;
  • 6 महीने से 18 साल की उम्र के लोग जो एस्पिरिन या सैलिसिलेट युक्त दवाएं ले रहे हैं और जिन्हें इन्फ्लूएंजा वायरस संक्रमण के बाद रेये सिंड्रोम का अनुभव होने का खतरा हो सकता है;
  • वे लोग जो नर्सिंग होम और अन्य दीर्घकालिक देखभाल सुविधाओं के निवासी हैं;
  • अमेरिकी भारतीय या अलास्का मूल निवासी व्यक्ति;
  • अत्यधिक मोटापे से ग्रस्त लोग (बॉडी-मास इंडेक्स)। [BMI] 40 या इससे अधिक है);
  • स्वास्थ्य देखभाल कर्मी;
  • 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के घरेलू संपर्क और देखभालकर्ता; और
  • ऐसी चिकित्सीय स्थितियों वाले लोगों के घरेलू संपर्क और देखभाल करने वाले जो उन्हें इन्फ्लूएंजा से गंभीर बीमारी के खतरे में डालते हैं।

Source link

Leave a Comment