नींद न आने की समस्या? बिना डॉक्टर के पर्चे के उपलब्ध नींद की दवाएँ अस्थायी रूप से मदद कर सकती हैं। लेकिन जीवनशैली में बदलाव आमतौर पर क्रोनिक अनिद्रा के लिए सबसे अच्छा उपाय है।

मेयो क्लिनिक स्टाफ द्वारा

आपने पर्याप्त नींद लेने के लिए सामान्य सुझावों का पालन किया है। आप नियमित रूप से सोते हैं, कैफीन और दिन में झपकी लेने से बचते हैं, और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं। आप सोने से पहले लाइट वाली स्क्रीन से भी बचते हैं और तनाव को नियंत्रित करते हैं। फिर भी, आपको रात में अच्छी नींद आए हुए कई सप्ताह हो गए हैं। क्या अब बिना प्रिस्क्रिप्शन वाली नींद की दवा लेने का समय आ गया है? अगर आप नींद में मदद के लिए दवा लेने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको यह जानना ज़रूरी है।

बिना डॉक्टर के पर्चे के मिलने वाली नींद की दवाएँ कभी-कभार नींद न आने की समस्या के लिए कारगर हो सकती हैं। हालाँकि, कुछ सावधानियाँ भी हैं।

बिना डॉक्टर के पर्चे के मिलने वाली ज़्यादातर नींद की दवाइयों में एंटीहिस्टामाइन होते हैं। एंटीहिस्टामाइन के शामक प्रभावों के प्रति सहनशीलता जल्दी विकसित हो सकती है। आप इन्हें जितना ज़्यादा समय तक लेंगे, आपको नींद आने की संभावना उतनी ही कम होगी।

इसके अलावा, बिना डॉक्टर के पर्चे के मिलने वाली कुछ नींद की दवाएँ आपको अगले दिन सुस्त और अस्वस्थ महसूस करा सकती हैं। इसे तथाकथित हैंगओवर प्रभाव कहा जाता है।

दवाओं के साथ परस्पर क्रिया भी संभव है, तथा बिना डॉक्टर के पर्चे के उपलब्ध नींद की सहायक दवाओं की सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में अभी भी बहुत कुछ अज्ञात है।

बिना डॉक्टर के पर्चे के उपलब्ध नींद की दवाएँ व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। आम विकल्प और संभावित दुष्प्रभावों में शामिल हैं:

  • डिफेनहाइड्रामाइन (बेनाड्रिल)। डिफेनहाइड्रामाइन एक शामक एंटीहिस्टामाइन है। इसके साइड इफ़ेक्ट में दिन में उनींदापन, मुंह सूखना, कब्ज़ और मूत्र प्रतिधारण शामिल हो सकते हैं।
  • डोक्सीलामाइन (यूनिसोम). डॉक्सीलैमाइन भी एक शामक एंटीहिस्टामाइन है। इसके साइड इफेक्ट डिफेनहाइड्रामाइन के समान ही हैं।
  • मेलाटोनिन. हार्मोन मेलाटोनिन आपके प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है। कुछ शोध बताते हैं कि मेलाटोनिन सप्लीमेंट जेट लैग के इलाज या नींद आने में लगने वाले समय को कम करने में मददगार हो सकते हैं – हालाँकि इसका असर आम तौर पर हल्का होता है। साइड इफ़ेक्ट में सिरदर्द, मतली और दिन में नींद आना शामिल हो सकते हैं।
  • वेलेरियन. इस पौधे से बने सप्लीमेंट्स को कभी-कभी नींद की सहायता के रूप में लिया जाता है। हालाँकि कुछ अध्ययनों में कुछ चिकित्सीय लाभ का संकेत मिलता है, लेकिन अन्य अध्ययनों में समान लाभ नहीं पाए गए हैं। साइड इफ़ेक्ट हल्के प्रतीत होते हैं और इनमें सिरदर्द और कमज़ोरी शामिल हो सकती है।

स्टोर ब्रांड में भी वही सक्रिय तत्व होते हैं जो ब्रांड नाम वाली नींद की दवाइयों में होते हैं। स्टोर ब्रांड में भी ब्रांड नाम वाली दवाइयों के समान ही जोखिम और लाभ होते हैं, अक्सर इनकी कीमत भी उचित होती है।

बिना डॉक्टर के पर्चे के नींद लाने वाली दवाओं का उपयोग करते समय, इन चरणों का पालन करें:

  • अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से शुरुआत करें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से पूछें कि क्या नींद लाने वाली दवा अन्य दवाओं या अंतर्निहित स्थितियों के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है। यह भी पूछें कि कितनी खुराक लेनी है।
  • सावधानियाँ ध्यान में रखें। डिफेनहाइड्रामाइन और डॉक्सिलामाइन उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं हैं जिन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जैसे कि क्लोज्ड-एंगल ग्लूकोमा, पेप्टिक अल्सर और मूत्र प्रतिधारण। इसके अलावा, नींद की सहायक दवाएँ गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए जोखिम पैदा करती हैं, और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए जोखिम पैदा कर सकती हैं, जिसमें मनोभ्रंश का जोखिम भी शामिल है।
  • इसे एक दिन एक समय लो। बिना डॉक्टर के पर्चे के मिलने वाली नींद की दवाइयां नींद की समस्याओं के लिए अस्थायी समाधान हो सकती हैं। हालांकि, वे लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए नहीं हैं।
  • शराब से बचें. शराब और नींद की दवाइयों को कभी भी एक साथ न लें। शराब दवा के शामक प्रभाव को बढ़ा सकती है।
  • दुष्प्रभावों से सावधान रहें. नींद लाने वाली दवाएं लेते समय वाहन न चलाएं या अन्य ऐसे कार्य न करें जिनमें सतर्कता की आवश्यकता हो।

अच्छी नींद से हर किसी को फ़ायदा होता है। अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें। जीवनशैली में बदलाव के अलावा, आपका प्रदाता व्यवहार चिकित्सा की सलाह दे सकता है। इस तरह की चिकित्सा आपको नई नींद की आदतें सीखने और अपने सोने के माहौल को नींद के लिए ज़्यादा अनुकूल बनाने के तरीके सीखने में मदद कर सकती है। कुछ मामलों में, प्रिस्क्रिप्शन स्लीप एड्स के अल्पकालिक उपयोग की भी सलाह दी जा सकती है।

08 जून, 2022