‘ट्विन्स’, किशोर और युवा वयस्कों के लिए टीके

Spread the love


लेखक: रेबेका फेंटन, एमडी, एफएएपी

लगभग 7 से 18 वर्ष की आयु से बच्चों और किशोरों को सुरक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण टीकों की आवश्यकता होती है।

उनके लिए अनुशंसित टीके प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं – जिनमें बांझपन, मांसपेशियों का पक्षाघात, मस्तिष्क क्षति, अंधापन, बहरापन और कैंसर शामिल हैं।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी), रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और अन्य चिकित्सा समूह सभी इस बात पर सहमत हैं कि अनुशंसित टीकाकरणवे इन टीकों को खास उम्र में लगवाने की सलाह देते हैं। क्यों? इसके दो मुख्य कारण हैं:

क्या आपके किशोर या किशोर का टीकाकरण नहीं हुआ है? उनके लिए यह ज़रूरी है कि वे अपने बाल रोग विशेषज्ञ से मिलें और सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह सुरक्षित हैं। टीके दूसरों को भी सुरक्षित रखते हैं। इसीलिए सभी 50 राज्यों में ऐसे कानून हैं जिनके अनुसार बच्चों और किशोरों को स्कूल या चाइल्ड केयर में जाने से पहले टीके लगवाने चाहिए।

यहां जानिए प्रीटीन्स, किशोरों और युवा वयस्कों के लिए अनुशंसित टीकों और उनसे होने वाली बीमारियों के बारे में


मेनिंगोकोकल: 11 या 12 साल की उम्र में, आपके किशोर को मेनिंगोकोकल वैक्सीन की पहली खुराक मिलनी चाहिए। टीके 5 बैक्टीरिया के उपभेदों से सुरक्षा प्रदान करते हैं, जिन्हें A, B, C, W और Y अक्षरों से लेबल किया जाता है।





  • मेनिंगोकोकल ACWY (मेनएसीडब्ल्यूवाई) वैक्सीन यह 4 जीवाणुओं से सुरक्षा प्रदान करता है, जिन्हें A, C, W और Y अक्षरों से लेबल किया गया है।


  • मेनिंगोकोकल बी (मेनबी) वैक्सीन मेनिंगोकोकल वैक्सीन का एक और प्रकार है। यह बैक्टीरिया के एक अलग प्रकार से सुरक्षा करता है। मेनबी वैक्सीन उन बच्चों के लिए अनुशंसित है जिनकी कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियाँ हैं जो उन्हें अधिक संवेदनशील बनाती हैं या 16-18 वर्ष की आयु के किसी भी व्यक्ति के लिए जिन्होंने अपने बाल रोग विशेषज्ञ से वैक्सीन लगवाने का फैसला किया है।

  • मेनिंगोकोकल एबीसीडब्लूवाई (MenABCWY) MenACWY और MenB से सुरक्षा को एक ही शॉट में मिला देता है। यदि उपलब्ध हो, तो इसे MenACWY और MenB के अलग-अलग इंजेक्शन के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है, यदि 10 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए एक ही यात्रा में दोनों टीकों की सिफारिश की जाती है।

मेनिंगोकोकल: एक तेजी से काम करने वाली बीमारी

मेनिंगोकोकल टीके बड़े बच्चों को मेनिंगोकोकल बीमारी से बचाते हैं। अगर बीमारी का पता न चले और कुछ घंटों के भीतर इसका इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा हो सकती है। यह बीमारी बैक्टीरिया के कारण होती है जो रक्तप्रवाह, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को संक्रमित कर सकती है। मेनिंगोकोकल बीमारी किसी को भी हो सकती है, लेकिन युवा लोगों में यह शिशुओं और 16 से 20 वर्ष की आयु के लोगों में सबसे आम है। संक्रमण लार में खांसी या चुंबन जैसे करीबी संपर्क और लंबे समय तक संपर्क के माध्यम से फैलता है, जैसे कि कॉलेज के छात्रावास, सैन्य बैरक और बाल देखभाल केंद्रों जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहें।


टेटनस, डिप्थीरिया और पर्टुसिस बूस्टर: 11 या 12 साल की उम्र में हम एक टीका देते हैं जिसे कहा जाता है टीडीएपीयह टीका तीन बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है: टेटनस, डिप्थीरिया और पर्टुसिस (काली खांसी)। यह आपके बच्चे को शिशु के रूप में दिए गए टीके (DTaP) का थोड़ा अलग संस्करण है। किशोरों और वयस्कों के लिए संस्करण का नाम अलग है क्योंकि इसमें डिप्थीरिया और पर्टुसिस टीकों की कम खुराक है। (हालांकि इसमें टेटनस वैक्सीन की समान मात्रा है।) आपके बच्चे को 11 या 12 साल की उम्र में Tdap वैक्सीन लगने के बाद, उन्हें वयस्क होने पर भी हर 10 साल में Tdap या टेटनस और डिप्थीरिया (Td) वैक्सीन की बूस्टर खुराक की आवश्यकता होगी।





  • धनुस्तंभ यह बैक्टीरिया के कारण होता है जो स्वाभाविक रूप से मिट्टी या धूल में रहते हैं। आप अपनी त्वचा में किसी भी तरह के घाव, जैसे कट या पंचर घाव के माध्यम से बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं। टेटनस एक विष उत्पन्न करता है जो दर्दनाक मांसपेशियों के संकुचन का कारण बनता है। टेटनस का दूसरा नाम लॉकजॉ है, क्योंकि यह अक्सर व्यक्ति की गर्दन और जबड़े की मांसपेशियों को लॉक कर देता है जिससे मुंह खोलना या निगलना मुश्किल हो जाता है। हम अपनी दुनिया से इस जीवाणु को कभी खत्म नहीं कर पाएंगे, इसलिए टीका टेटनस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।


  • डिप्थीरिया यह एक ऐसी बीमारी है जो गले में गंभीर संक्रमण, सांस लेने में समस्या और दिल की विफलता का कारण बनती है। हमारे पास वैक्सीन आने से पहले, डिप्थीरिया से संक्रमित हर 5 बच्चों में से 1 की मौत हो जाती थी। वैक्सीन जीवन रक्षक है।


  • पर्टुसिस (काली खांसी) इससे खांसी हो सकती है जो ठीक नहीं होती और कभी-कभी उल्टी या सांस लेने में परेशानी हो सकती है। आपके किशोर को बचपन में मिले टीके से सुरक्षा 11 साल की उम्र के आसपास खत्म होने लगती है। इसलिए बूस्टर इतना महत्वपूर्ण है। किशोर आसानी से दूसरों को बीमारी फैला सकते हैं, जिनमें शिशु भी शामिल हैं, जो और भी अधिक जोखिम में हैं।


मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी): एचपीवी वैक्सीन रोकता है
कैंसर के छह प्रकार9-12 वर्ष की आयु में बच्चों को एचपीवी के खिलाफ टीका लगाने से उन्हें वायरस के संपर्क में आने से पहले ही उसके खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा विकसित करने में मदद मिलेगी। यदि उन्हें 15 वर्ष की आयु तक पहली खुराक नहीं मिलती है, तो उन्हें 3 खुराक की आवश्यकता होगी।





  • एचपीवी गर्भाशय-ग्रीवा कैंसर, लिंग और गुदा कैंसर, मुंह और गले के कैंसर और जननांग मस्से का कारण बनता है। एचपीवी वैक्सीन यह वायरस के उन प्रकारों से सुरक्षा प्रदान करने में बहुत अच्छा काम करता है जो 90% से अधिक कैंसरों का कारण बनते हैं।


इन्फ्लूएंजा (फ्लू): एएपी और सीडीसी ने सिफारिश की है कि बुखार हर साल 6 महीने या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाता है, जिसमें किशोर भी शामिल हैं। फ्लू अप्रत्याशित है। यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि आपके किशोर को हल्का फ्लू होगा और वह स्कूल से कुछ दिन ही दूर रहेगा या फिर वह गंभीर रूप से बीमार हो जाएगा और उसे अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होगी। फ्लू का टीका गंभीर इन्फ्लूएंजा बीमारी को रोकने में बहुत प्रभावी है जिसके कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है।





COVID-19: दुनिया भर में लाखों लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया गया है, जिनमें किशोर और छोटे बच्चे भी शामिल हैं। हम जानते हैं कि कोविड का टीका सुरक्षित और प्रभावी है। कोविड से बीमार होने पर किशोरों को दीर्घकालिक समस्याओं से बचाने के लिए टीकाकरण सबसे अच्छा तरीका है।


क्या आप अन्य टीकों से पीछे हैं?

अब समय आ गया है कि आप अपने किशोर को वे सभी अनुशंसित टीके लगवाएं जो शायद छूट गए हों। इनमें हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, पोलियो, न्यूमोकोकल वैक्सीन, मीजल्स-मम्प्स-रूबेला (एमएमआर) वैक्सीन और चिकनपॉक्स (वैरिसेला) वैक्सीन शामिल हैं। ज़्यादातर सभी टीके अन्य टीकों के साथ ही दिए जा सकते हैं।

कॉलेज जाने वाले हैं? कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में छात्रों को टीका लगवाना ज़रूरी होता है। इन ज़रूरी शर्तों को अभी जाँच लें, ताकि आपके किशोर को जाने से पहले टीका लगवाने की जानकारी मिल जाए।

याद करना

ये अनुशंसित टीके बड़े बच्चों और किशोरों की सुरक्षा करने और दूसरों को भी सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका हैं। उनमें से कई सचमुच आपके किशोर की जान बचा सकते हैं! ज़रूर, एक शॉट लगवाना एक पल के लिए चुभ सकता है – लेकिन गंभीर बीमारी से सुरक्षा बहुत लंबे समय तक रहती है।

अधिक जानकारी:

डॉ. फेंटन के बारे में:


रेबेका फेंटन, एमडी, एफएएपीशिकागो के नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के लूरी चिल्ड्रेंस हॉस्पिटल में किशोर चिकित्सा फेलो हैं।


इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी का इस्तेमाल आपके बाल रोग विशेषज्ञ की चिकित्सा देखभाल और सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। आपके बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए उपचार में भिन्नता हो सकती है जो व्यक्तिगत तथ्यों और परिस्थितियों के आधार पर हो सकती है।

Source link

Leave a Comment