छवि

फोटो कोलाज: बाईं ओर की तस्वीर में महिला गोली की बोतल पर लेबल पढ़ रही है। दाईं ओर की तस्वीर में पेट का एक कटअवे चित्रण है जिसमें पेट के तरल पदार्थ में विभिन्न एंटासिड गोलियाँ तैर रही हैं।

स्पेनिश

अगली बार जब आप अपने पेट की ख़राबी या सीने की जलन के इलाज के लिए कोई बिना डॉक्टर के पर्चे वाली दवा लें, तो विचार करें कि क्या आपको उन अनेक एंटासिडों में से किसी एक का उपयोग करना चाहिए, जिनमें एस्पिरिन नहीं है।

क्यों? अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने चेतावनी दी है कि सीने में जलन, पेट में दर्द, एसिड अपच या पेट खराब होने के इलाज के लिए एस्पिरिन युक्त दवाएं पेट या आंतों से रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं, खासकर कुछ लोगों में।

एस्पिरिन का इस्तेमाल आमतौर पर दर्द और बुखार को कम करने के लिए किया जाता है। यह एक नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग (NSAID) है जो पेट और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (पाचन तंत्र) सहित रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है।

एफडीए में नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स के कार्यालय की उप निदेशक, एमडी, कैरन मरी कहती हैं, “हम विशेष रूप से पेट की ख़राबी या नाराज़गी के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटासिड-एस्पिरिन उत्पादों से रक्तस्राव के जोखिम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम लोगों को एस्पिरिन लेना पूरी तरह से बंद करने के लिए नहीं कह रहे हैं।”

रक्तस्राव के मामले दुर्लभ हैं। जब FDA ने इसकी समीक्षा की प्रतिकूल घटना रिपोर्टिंग प्रणाली डेटाबेस में एस्पिरिन युक्त एंटासिड उत्पादों के कारण गंभीर रक्तस्राव के नए मामले पाए गए, जबकि एजेंसी ने 2009 में इस तरह के जोखिम के बारे में चेतावनी दी थी। इनमें से कुछ रोगियों को रक्त आधान की आवश्यकता पड़ी।

“इस पर गौर से नज़र डालें औषधि तथ्य लेबलमरी कहते हैं, “अगर उत्पाद में एस्पिरिन है, तो अपने पेट के लक्षणों के लिए कुछ और चुनने पर विचार करें।” “जब तक लोग पेट के लक्षणों से राहत पाने के लिए ड्रग फैक्ट्स लेबल नहीं पढ़ते, तब तक वे इस संभावना के बारे में सोच भी नहीं सकते कि पेट की दवा में एस्पिरिन हो सकती है।”

आप कैसे जानेंगे कि अपच से राहत पाने के लिए कौन सी ओवर-द-काउंटर (OTC, या बिना प्रिस्क्रिप्शन वाली) दवा लेनी है? ड्रग फैक्ट्स लेबल न केवल आपको बताएगा कि दवा में एस्पिरिन है या नहीं, बल्कि रक्तस्राव के जोखिम कारकों की सूची भी देगा। अगर दवा में एस्पिरिन है, तो कोई दूसरा उत्पाद खोजने पर विचार करें। पेट की बहुत सी ऐसी दवाइयाँ हैं जिनमें एस्पिरिन नहीं है।

रक्तस्राव का अधिक जोखिम किसे है?

चूंकि एस्पिरिन रक्त को पतला करती है, इसलिए FDA का मानना ​​है कि इन संयोजन दवाओं में एस्पिरिन प्रमुख रक्तस्राव की घटनाओं में योगदान दे रही है। एक या अधिक जोखिम कारकों वाले लोगों में एस्पिरिन युक्त एंटासिड उत्पादों के साथ गंभीर रक्तस्राव की संभावना अधिक होती है।

इन उत्पादों के कारण रक्तस्राव होने का जोखिम अधिक है यदि आप:

  • 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं।
  • पेट में अल्सर या रक्तस्राव की समस्या का इतिहास होना।
  • ऐसी दवाएं लें जो आपके रक्त के थक्का बनने की क्षमता को कम कर देती हैं (जिन्हें एंटीकोएगुलेंट्स या रक्त पतला करने वाली दवाएं भी कहा जाता है)।
  • सूजन को कम करने के लिए प्रेडनिसोन जैसी स्टेरॉयड दवा लें।
  • अन्य NSAIDs युक्त दवाइयां लें, जैसे कि इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन।
  • प्रतिदिन तीन या अधिक मादक पेय पीना।

पेट या आंतों से खून बहने के चेतावनी संकेतों में बेहोशी महसूस होना, खून की उल्टी होना, काला या खूनी मल आना या पेट में दर्द होना शामिल है। ये ऐसे संकेत हैं जिनके लिए आपको तुरंत स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए।

यदि आप इन उत्पादों का सेवन लम्बे समय से कर रहे हैं तो क्या होगा?

“कुछ लोग लंबे समय से एस्पिरिन युक्त एंटासिड उत्पाद लगातार ले रहे होंगे। रक्तस्राव के जोखिम के अलावा, बार-बार या लगातार पेट खराब होना या सीने में जलन होना सामान्य नहीं है। अगर ऐसा हो रहा है तो आपको स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करनी चाहिए,” मरी कहते हैं।

क्या आप नियमित रूप से एस्पिरिन लेते हैं? अगर आपके स्वास्थ्य सेवा पेशेवर ने आपको दिल के दौरे या अन्य स्थिति को रोकने में मदद के लिए प्रतिदिन एक एस्पिरिन लेने की सलाह दी है, तो पहले उनसे बात किए बिना इसे लेना बंद न करें। मरी कहते हैं, “पेट खराब होने की स्थिति में आप किस तरह की दवा ले सकते हैं, इस बारे में उनसे बात करना सुनिश्चित करें।”

पेट की ख़राबी को कैसे ठीक करें

लोगों के पास सीने में जलन, पेट में दर्द, एसिड अपच और पेट खराब होने के इलाज के लिए कई विकल्प हैं। ड्रग फैक्ट्स लेबल पढ़ें और ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें “एंटासिड” या “एसिड रिड्यूसर” हो।

उदाहरण के लिए, ऐसी कई गैर-पर्चे वाली दवाइयाँ हैं जिनमें केवल एंटासिड होता है, जैसे कैल्शियम कार्बोनेट, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड या कोई अन्य एंटासिड,” मरी कहते हैं। इन उत्पादों का उपयोग नाराज़गी, पेट में दर्द, एसिड अपच और पेट खराब होने के इलाज के लिए किया जा सकता है।

बार-बार होने वाली सीने की जलन के लिए एसिड कम करने वाली दवाएं उपलब्ध हैं, जैसे प्रोटॉन पंप अवरोधक (एसोमेप्राजोल, लैंसोप्राजोल, ओमेप्राजोल) या एच2 अवरोधक (सिमेटिडाइन, फैमोटिडाइन)।