क्या आपके पेट में मौजूद बैक्टीरिया आपको व्यायाम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं?

Spread the love

क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ लोग व्यायाम का आनंद क्यों लेते हैं जबकि अन्य इसे असहनीय मानते हैं? नए शोध से एक आश्चर्यजनक संबंध का संकेत मिलता है: आंत माइक्रोबायोम! आपने सही पढ़ा – खरबों छोटे जीव, या रोगाणुओंहमारे पाचन तंत्र में रहने वाले प्रोटीन इस बात में भूमिका निभा सकते हैं कि हमें व्यायाम करने की इच्छा है या नहीं।

हम जानते हैं कि हमारी आंतों में मौजूद बैक्टीरिया हमारे पाचन और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। हाल ही में किए गए शोध से पता चलता है कि हमारी आंतें हमारे मस्तिष्क से भी संवाद करती हैं। यह “आंत-मस्तिष्क अक्ष” मूड, तनाव और शायद व्यायाम करने की हमारी प्रेरणा से भी जुड़ा हुआ है।

चूहे, सूक्ष्मजीव और प्रेरणा

आंत के सूक्ष्मजीव व्यायाम करने की हमारी प्रेरणा को किस तरह प्रभावित कर सकते हैं? इस सवाल का जवाब देने के लिए, एनआईएच-वित्तपोषित शोधकर्ताओं ने चूहों में व्यायाम प्रदर्शन का अध्ययन कियाउन्होंने पाया कि जब चूहों के पेट में माइक्रोबायोम कम हो गए (यानी कम सूक्ष्मजीव) तो वे अपने व्यायाम व्हील पर कम दौड़े। वे जल्दी थक भी गए। इससे पता चलता है कि ये सूक्ष्मजीव इस बात पर अपनी राय दे सकते हैं कि चूहे कितना व्यायाम करना चाहते हैं…और वे शारीरिक रूप से कितना व्यायाम सहन कर सकते हैं।

व्यायाम से डोपामाइन बढ़ता है, जो आनंद, प्रेरणा और पुरस्कार से जुड़ा एक मस्तिष्क रसायन है (यदि आपने कभी “धावक की ऊंचाई” का अनुभव किया है, तो यह डोपामाइन के कारण है)। जैसा कि अपेक्षित था, व्यायाम ने स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम वाले चूहों में डोपामाइन बढ़ाया, जिसने उन्हें चलते रहने के लिए प्रेरित किया। लेकिन डोपामाइन में यह वृद्धि तब नहीं हुई जब चूहों के माइक्रोबायोम समाप्त हो गए थे।

आंत मस्तिष्क से बात करती है

गहराई से जानने पर शोधकर्ताओं को पता चला कि आंत में बैक्टीरिया एक खास रसायन बनाते हैं जो मस्तिष्क से संचार करता है। व्यायाम के दौरान, ये रसायन मस्तिष्क को अधिक डोपामाइन छोड़ने के लिए कहते हैं। अतिरिक्त डोपामाइन व्यायाम को अधिक फायदेमंद और ऊर्जावान बनाता है। जब यह संचार मार्ग बाधित हुआ, तो चूहों ने हिलने-डुलने की अपनी प्रेरणा खो दी।

मानव स्वास्थ्य के लिए इसका क्या अर्थ है?

यह निश्चित रूप से कहना मुश्किल है। जबकि प्रेरणा महत्वपूर्ण है, इन प्यारे शोध विषयों की तुलना में लोगों के लिए कहानी में और भी बहुत कुछ है। यह शोध एक नियंत्रित सेटिंग में हुआ ताकि शोधकर्ताओं को आंत के बैक्टीरिया के प्रभावों को अलग करने की अनुमति मिल सके। हमारा जीवन अधिक जटिल है, और वैज्ञानिक अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि हमारे आंत के बैक्टीरिया हमारे व्यायाम विकल्पों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

हमें अपने पेट के सूक्ष्मजीवों और हम अपने शरीर को क्यों, कब और कैसे हिलाना चुनते हैं, के बीच के संबंध को समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर यह मनुष्यों के लिए भी समान रूप से काम करता है, तो हम सक्रिय होने को और अधिक आनंददायक, फायदेमंद और सभी के लिए प्राप्त करने योग्य बनाने के नए तरीके खोज सकते हैं।

Source link

Leave a Comment