• पूर्वी अश्वजनित इन्सेफेलाइटिस एक राष्ट्रीय स्तर पर अधिसूचित स्थिति है।
  • राज्य और प्रादेशिक स्वास्थ्य विभागों द्वारा मानक केस परिभाषाओं का उपयोग करते हुए CDC को मामलों की सूचना दी जाती है।
अमेरिका का मानचित्र

पूर्वी इक्वाइन इंसेफेलाइटिस के बारे में

ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस संक्रमित मच्छर के काटने से मनुष्यों में फैलता है। मनुष्यों में ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस के मामले अपेक्षाकृत कम होते हैं, मुख्यतः इसलिए क्योंकि प्राथमिक संचरण चक्र दलदली क्षेत्रों में और उसके आस-पास होता है, जहाँ लोगों के जाने की संभावना कम होती है। ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस का संक्रमण अटलांटिक और खाड़ी तट के राज्यों और ग्रेट लेक्स क्षेत्र में मीठे पानी के दृढ़ लकड़ी के दलदलों में और उसके आस-पास सबसे आम है। उन क्षेत्रों के सभी निवासी और आगंतुक जहाँ ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस गतिविधि की पहचान की गई है, उन्हें संक्रमण का खतरा है।

जो लोग स्थानिक क्षेत्रों में बाहर काम करते हैं और मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेते हैं, उनमें संक्रमण का जोखिम अधिक होता है। 50 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों में ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस से संक्रमित होने पर गंभीर बीमारी विकसित होने का सबसे अधिक जोखिम होता है। कुल मिलाकर, केवल 4-5% मानव ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस संक्रमण के परिणामस्वरूप ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस होता है।

ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस संक्रमण को दोबारा संक्रमण के खिलाफ़ आजीवन प्रतिरक्षा प्रदान करने वाला माना जाता है। हालाँकि, यह प्रतिरक्षा अन्य अल्फावायरस (जैसे, वेस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस), फ्लेविवायरस (जैसे, वेस्ट नाइल वायरस) या बन्यावायरस (जैसे, ला क्रॉस वायरस) से सुरक्षा नहीं करती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, पूर्वी इक्वाइन इंसेफेलाइटिस के औसतन 11 मानव मामले सालाना रिपोर्ट किए जाते हैं। देश भर में रिपोर्टिंग के मानकीकरण को सुनिश्चित करने के लिए, सीडीसी अनुशंसा करता है कि राष्ट्रीय निगरानी मामले की परिभाषा को सभी राज्य स्वास्थ्य विभागों द्वारा लगातार लागू किया जाए।